1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Renault ने भारत में लॉन्‍च की 7-seater Triber, कीमत है 4.95 लाख रुपए से शुरू

Renault ने भारत में लॉन्‍च की 7-seater Triber, कीमत है 4.95 लाख रुपए से शुरू

ट्राइबर में आठ इंच टच स्क्रीन का मल्टीमीडिया सिस्टम है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 28, 2019 13:59 IST
Renault Luanched 7 seater Triber in india- India TV Paisa

Renault Luanched 7 seater Triber in india

नई दिल्‍ली। फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनॉल्‍ट ने बुधवार को भारत में अपनी कॉम्‍पैक्‍ट मल्‍टी-पर्पज व्‍हीकल (एमपीवी) ट्राइबर को लॉन्‍च किया है। इसकी शुरुआती कीमत 4.95 लाख रुपए है। यह कार चार वेरिएंट में आएगी। RXE वेरिएंट की एक्‍स-शोरूम कीमत 4.95 लाख रुपए है। RXL की कीमत 5.49 लाख रुपए, RXT की कीमत 5.99 लाख रुपए और टॉप-वेरिएंट RXZ की कीमत 6.49 लाख रुपए है।

पिछले चार सालों में कंपनी की यह पहली सब-चार मीटर कार है। कंपनी ने आखिरी बार अपनी कॉम्‍पैक्‍ट कार क्विड को भारत में लॉन्‍च किया था, जो भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार बनी हुई है।

ट्राइबर रेनॉल्‍ट का भारत में पांचवा मॉडल है और कैप्‍चर एसयूवी के लॉन्‍च होने के दो साल बाद यह बाजार में आया है। ट्राइबर को रेनॉल्‍ट के भारतीय इंजीनियर्स की मदद से भारतीय ग्राहकों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है। कंपनी ने कहा कि ट्राइबर को दुनियाभर में सबसे पहले भारत में लॉन्‍च किया गया है और भारत के अलावा यह कही और उपलब्‍ध नहीं होगी।

क्विड प्‍लेटफॉर्म पर विकसित ट्राइबर का किसी से कोई मुकाबला नहीं है। ट्राइबर की इतनी कम कीमत इसके कॉम्‍पैक्‍ट आकार की वजह से संभव हो पाई है और इसकी लंबाई चार मीटर से कम है।

1 लीटर, तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन से सुसज्जित ट्राइबर की अधिकतम पावर 72पीएस होगी। रेनॉल्‍ट ने अभी फ‍िलहाल केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही ट्राइबर को लॉन्‍च किया है और इसने कोई भी डीजल वेरिएंट पेश नहीं किया है। ट्राइबर का माइलेज 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर है।

ट्राइबर में इंडस्‍ट्री फर्स्‍ट ईजीफ‍िक्‍स सीट दी गई है। सेवन सीटर में इसका बूट स्‍पेस 84 लीटर, सिक्‍स सीट में 320 लीटर और 5 सीट में 625 लीटर का होगा। ट्राइबर में स्‍लाइडिंग, रेक्‍लाइनर, फोल्‍डेबल और टम्‍बल सेकेंड-रो सीट की सुविधा दी गई है। थर्ड रो को पूरी तरह से हटाया जा सकता है या अतिरिक्‍त जगह बनाने के लिए इसे नीचे फोल्‍ड किया जा सकता है।

रेनॉल्‍ट ट्राइबर में सभी यात्रियों के लिए 12वोल्‍ट चार्जिंग शॉकेट और एयर-कंडीशनिंग वेंट दिए गए हैं। ट्राइबर की रूफ हाइट 834 मिमी है और इसके बॉडी पैनल में आर्मरेस्‍ट को फ‍िट किया गया है। ट्राइबर में आठ इंच टच स्‍क्रीन का मल्‍टीमीडिया सिस्‍टम है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्‍पल कार प्‍ले को सपोर्ट करता है। यूएसबी प्‍लग के जरिये मल्‍टीमीडिया सिस्‍टम पर वीडियो को भी प्‍ले किया जा सकता है।

हैंड्स-फ्री कार्ड डोर्स को खोला और बंद किया जा सकता है और इंजन एक स्‍मार्ट स्‍टार्ट-स्‍टॉप बटन से चालू होगा। हैंड्स-फ्री सिस्‍टम में ऑटो-लॉक फंक्‍शन भी दिया गया है। ट्राइबर में रियर पार्किंग सेंसर और रिवर्स कैमरा भी दिया गया है। सभी लाइनों में सीट बेल्‍ट दिए गए हैं और इसमें चार एयरबैग लगाए गए हैं।

Write a comment