1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. रेनो ने बंद किया हैचबैक कार Pulse और सेडान Scala का उत्‍पादन, 2012 में हुई थीं लॉन्‍च

रेनो ने बंद किया हैचबैक कार Pulse और सेडान Scala का उत्‍पादन, 2012 में हुई थीं लॉन्‍च

रेनो ने अपनी सेडान स्‍काला और हैचबैक कार Pulse का प्रोडक्‍शन बंद कर दिया है। कंपनी ने अपनी ऑफिफिशियल वेबसाइट से इन दोनों कोरों के प्राइस को हटा लिया है।

Sachin Chaturvedi [Published on:19 Jul 2017, 8:58 PM IST]
रेनो ने बंद किया हैचबैक कार Pulse और सेडान Scala का उत्‍पादन, 2012 में हुई थीं लॉन्‍च- India TV Paisa
रेनो ने बंद किया हैचबैक कार Pulse और सेडान Scala का उत्‍पादन, 2012 में हुई थीं लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। 2017 में भारतीय बाजार में जितनी कारों के प्रोडक्‍शन बंद होने की खबरें आई हैं, उतनी पहले कभी देखने को नहीं मिलीं। जनरल मोटर्स, होंडा मोबिलियो के बाद अब खबर रेनो के खेमे से आई है। ऑनलाइन ऑटो मैगजीन कार देखो डॉट कॉम के मुताबिक रेनो ने अपनी सेडान स्‍काला और हैचबैक कार Pulse का प्रोडक्‍शन बंद कर दिया है। कंपनी ने अपनी ऑफिफिशियल वेबसाइट से इन दोनों कोरों के प्राइस को हटा लिया है।

कंपनी ने इन दोनों कारों को 2012 में भारतीय बाजार में उतारा था। लेकिन काफी प्रयास के बावजूद इनके बिक्री के आंकड़े पिछले 5 साल में कभी उत्‍साहजनक नहीं रहे। इन दोनों कारों के बंद होने के बाद रेनो की भारतीय बाजार में डस्‍टर, क्विड और लॉजी ही उपलब्‍ध होंगी। इसके साथ ही कंपनी जल्‍द ही नई एसयूवी कैप्‍चर उतारने की तैयारी में है।

रेना की स्‍काला की बात करें या पल्‍स की, दोनों ही कारें निसान की कारों के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार की गई थीं। रेना स्‍काला को निसान सनी के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। सनी और स्‍काला की डिजाइन भी एक दूसरे की हू ब हू थी। रेनो स्‍काला को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्‍प के साथ पेश किया गया। पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन है, यह इंजन 99 पीएस की पावर और 134 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। 1.5 लीटर का डीजल इंजन 86 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े थे।

वहीं रेनो Pulse की बात करें तो यह निसान की माइक्रा की जुड़वां थी। इसे माइक्रा के ही प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। Pulse में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया था। जो कि‍ 76 पीएस की पावर और 104 एनएम का टॉर्क देता था। वहीं Pulse का डीज़ल इंजन 1.5 लीटर का है। यह इंजन 64 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े थे।

Web Title: रेनो ने बंद किया Pulse और Scala का उत्‍पादन
Write a comment