1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. निसान के चेयरमैन घोसन हुए गिरफ्तार, सैलरी पैकेज कम बताने समेत कई वित्‍तीय गड़‍बडि़या करने का है गंभीर आरोप

निसान के चेयरमैन घोसन हुए गिरफ्तार, सैलरी पैकेज कम बताने समेत कई वित्‍तीय गड़‍बडि़या करने का है गंभीर आरोप

वित्तीय गड़बड़ियों के मामले में जापान की प्रमुख ऑटो कंपनी निसान के चेयरमैन कार्लोस घोसन को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:19 Nov 2018, 5:42 PM IST]
nissan chief- India TV Paisa
Photo:NISSAN CHIEF

nissan chief

टोक्‍यो। वित्तीय गड़बड़ियों के मामले में जापान की प्रमुख ऑटो कंपनी निसान के चेयरमैन कार्लोस घोसन को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। सार्वजनिक क्षेत्र की प्रसारण सेवा एजेंसी एनएचके और अन्य जापानी मीडिया ने यह जानकारी दी। एनएचके ने कहा कि टोक्‍यो जिला लोक अभियोजक कार्यालय ने वित्तीय प्रतिभूतियां एवं विनियम अधिनियम के उल्लंघन के शक में निसान के चेयरमैन घोसन को गिरफ्तार किया है। घोसन पर आरोप है कि उन्‍होंने अपनी आय को कम करके बताया।

घोसन को फाइनेंशियल इंस्‍ट्रूमेंट्स एंड एक्‍सचेंज एक्‍ट के नियमों का उल्‍लंघन करने के शक में गिरफ्तार किया गया है। निसान ने एक बयान में कहा है कि एक व्‍हीसलब्‍लोअर से रिपोर्ट मिलने के बाद कई महीनों पहले घोसन की जांच शुरू की गई थी, इस रिपोर्ट में कई सालों से घोसन द्वारा वित्‍तीय गड़बडि़यां करने का अरोप लगाया गया था। निसान ने कहा कि उसने घोसन और रिप्रजेंटेटिव डायरेक्‍टर ग्रेग केली के खिलाफ कई महीने पहले जांच शुरू की थी।

जांच से पता चला है कि घोसन और केली दोनों कई सालों तक टोक्‍यो स्‍टॉक एक्‍सचेंज को अपने वेतन पैकेज के बारे में गलत जानकारी देते रहे। उन्‍होंने वास्‍तविक रकम की तुलना में कम राशि का खुलासा किया। जांच में घोसन द्वारा अन्‍य कई वित्‍तीय ग‍ड़बडि़यां किए जाने का भी खुलासा हुआ। घोसन ने कंपनी की संपत्ति का निजी उपयोग किया। वहीं केली की इसमें गहरी भागीदारी का भी पता चला।  

कंपनी ने कहा है कि वह जापानी अभियोजकों को सारी जानकारी उपलब्‍ध कराएगी और बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर के समक्ष घोसन और केली को उनके पद से तत्‍काल हटाने का प्रस्‍ताव रखेगी।

Web Title: Nissan chief Ghosn arrested over financial misconduct: reports | निसान के चेयरमैन घोसन हुए गिरफ्तार, वित्‍तीय गड़‍बडि़या करने का है गंभीर आरोप
Write a comment