1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. अगले महीने लॉन्‍च होगी नई मारुति सुजुकी Dzire, कंपनी ने जारी किया इसका पहला स्‍केच

अगले महीने लॉन्‍च होगी नई मारुति सुजुकी Dzire, कंपनी ने जारी किया इसका पहला स्‍केच

सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अगले महीने अपनी लोकप्रिय कॉम्‍पैक्‍ट सेडान DZire का नया संस्‍करण पेश करेगी। कंपनी ने इसका स्केच जारी किया है

Abhishek Shrivastava [Published on:22 Apr 2017, 2:37 PM IST]
अगले महीने लॉन्‍च होगी नई मारुति सुजुकी Dzire, कंपनी ने जारी किया इसका पहला स्‍केच- India TV Paisa
अगले महीने लॉन्‍च होगी नई मारुति सुजुकी Dzire, कंपनी ने जारी किया इसका पहला स्‍केच

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अगले महीने अपनी लोकप्रिय कॉम्‍पैक्‍ट सेडान DZire का नया संस्‍करण पेश करेगी। कंपनी ने 2017 DZire का एक स्केच जारी किया है, इसे मई 2017 में पूरी दुनिया के सामने पेश किया जाएगा।

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि न्‍यू डिजायर पूरी तरह से अपडेटेड होगी। इसका डिजाइन, फीचर्स और टेक्‍नोलॉजी को अपग्रेड कर इसे टाटा टिगोर और न्‍यू हुंडई एक्‍सेंट से प्रतिस्‍पर्धा के लिए तैयार किया जाएगा। ऑनलाइन लीक हुईं कुछ तस्‍वीरों में न्‍यू डिजायर का डिजाइन कुछ-कुछ 2017 स्विफ्ट से मिलता जुलता है, जिसे मार्च में जेनेवा मोटर शो में पेश किया गया था।

न्‍यू डिजायर में 1.2 लीटर के-सिरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन लगा होगा। उल्लेखनीय है कि मार्च 2008 में इस मॉडल को पेश करने के बाद कंपनी ने अब तक इसकी 13.81 लाख इकाइयां बेची हैं। इससे पहले डिजायर के मॉडल को पूरी तरह फरवरी 2012 में बदला गया था। तब से यह सब-फोर-मीटर सेगमेंट में आती है।

वित्‍त वर्ष 2016-17 में इसकी 1,67,266 यूनिट कंपनी ने बेची हैं। इसकी बिक्री पिछले वित्‍त वर्ष की तुलना में 15 प्रतिशत घटी है। वित्‍त वर्ष 2015-16 में कंपनी ने इसकी 1,95,393 यूनिट बेची थीं।

कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट में वर्तमान में फोर्ड फि‍गो एस्‍पायर, होंडा अमेज, फॉक्‍सवैगन एमियो, हुंडई एक्‍सेंट और टाटा टिगोर के बीच काफी कड़ी प्रतिस्‍पर्धा है। नई हैचबैक स्विफ्ट के भी 2018 के शुरुआत में बाजार में लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है।

Web Title: अगले महीने लॉन्‍च होगी नई मारुति सुजुकी Dzire
Write a comment