1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हुंडई की नई सेंट्रो की लॉन्चिंग डेट और कीमत का हुआ खुलासा, ये होगा नया बदलाव

हुंडई की नई सेंट्रो की लॉन्चिंग डेट और कीमत का हुआ खुलासा, ये होगा नया बदलाव

हुंडई सैंट्रो ने भारत में 20 साल पहले प्रवेश किया था और इसने कंपनी को भारत में सफलता दिलाई थी। हुंडई सैंट्रो एक ऐतिहासिक कार है और इसके इस साल कमबैक करने की उम्‍मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 29, 2018 19:16 IST
santro- India TV Paisa
Photo:SANTRO

santro

नई दिल्‍ली। भारत में तेजी से बढ़ते मध्‍यम वर्ग के लिए सेंट्रो नाम कोई नया नहीं है। ब्रांड सैंट्रो ने भारत में न केवल हुंडई को अपने पैर जमाने में मदद की बल्कि टॉल ब्‍वॉय डिजाइन ने उन मध्‍यम वर्गीय परिवारों को भी अपनी ओर आकर्षित किया जो अपनी छोटी कार को बेहतर कार में अपग्रेड करना चाहते थे। हुंडई सैंट्रो ने भारत में 20 साल पहले प्रवेश किया था और इसने कंपनी को भारत में सफलता दिलाई थी। हुंडई सैंट्रो एक ऐतिहासिक कार है और इसके इस साल कमबैक करने की उम्‍मीद है। उल्‍लेखनीय है कि हुंडई मोटर इंडिया भारत में इस साल अपनी 20वीं वर्षगांठ मना रही है और 2018 में सैंट्रो की लॉन्चिंग कंपनी के लिए अच्‍छा समय हो  सकता है। 

नई 2018 हुंडई सैंट्रो की बिक्री भारत में नवंबर 2018 में शुरू होने की उम्‍मीद है। यह कार कई बार टेस्टिंग के दौरान देखी जा चुकी है। हुंडई ने अभी तक आधिकारिक तौर पर यह स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि इस नई कार को सैंट्रो नाम से पुकारा जाएगा या नहीं। इसका कोडनेम एएच2 रखा गया है। हुंडई की नई स्‍माल कार हुंडई ईओन और हुंडई ग्रांड आई10 के बीच खाली स्‍पेस को भरेगी। यह कार मारुति सुजुकी सेलेरियो और टाटा टियागो को टक्‍कर देगी।

नई हुंडई सैंट्रो कंपनी की नई डिजाइन भाषा का अनुसरण करेगी और इसका फ्रंट फेस व ग्रिल हुंडई एक्‍सेंट जैसा रहने की उम्‍मीद है। नई हुंडई सैंट्रो पुरानी सैंट्रों से आराम व सुरक्षा में बेहतर और बड़ी होगी और इसमें उच्‍च स्‍तरीय सुरक्षा मापदंड़ों को उपलब्‍ध कराया जाएगा। नई हुंडई सैंट्रो में डुअल एयर बैग और एबीएस को एक स्‍टैंडर्ड फीचर के रूप में बेस वेरिएंट्स से ही उपलब्‍ध कराया जा सकता है।  

2018 हुंडई सैंट्रो में 1.2लीटर पेट्रोल कप्‍पा इंजन लगे होने की संभावना है। आ रही रिपोर्ट्स पर यदि भरोसा किया जाए तो सैंट्रो के साथ 1.1 लीटर आईआरडीई इंजन भी कमबैक कर सकता है। हुंडई सैंट्रो की कीमत आक्रामक और प्रतिस्‍पर्धी होगी। नई सैंट्रो में ऑप्‍शनल एएमटी गियरबॉक्‍स भी उपलब्‍ध कराया जा सकता है। हुंडई सैंट्रों में डीजल इंजन ऑप्‍शन आने की संभावना नहीं है। इस सेगमेंट के खरीदार कीमत के प्रति संवेदनशील हैं और पेट्रोल वेरिएंट्स प्रमुख ग्रोथ ड्राइवर हैं।

हाल ही में हुंडई सैंट्रो के इंटीरियर्स की भी तस्‍वीरें लीक हुई हैं जिसमें दिखाया गया है कि इसका इंटीरियर्स ब्‍लैक कलर का होगा। इसमें ऑडियो कंट्रोल के साथ थ्री-स्‍पोक स्‍टी‍रिंग व्‍हील भी होगा। इसमें टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम के साथ ट्वीन-पोड इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर भी हो सकता है। हुंडई सैंट्रो पहली ऐसी कार है जिसे टॉल ब्‍वॉय डिजाइन के साथ 1998 में बेचना शुरू किया गया था। इसकी बिक्री लगातार 16 सालों तक जारी रही और इसे 2014 में बंद कर दिया गया। हुंडई की विनिर्माण इकाई चेन्‍नई में है और ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि कंपनी सैंट्रो के लिए ईओन का उत्‍पादन बंद कर सकती है। ऐसा अनुमान है कि 2018 हुंडई सैंट्रो के बेस मॉडल की कीमत 3.70 लाख रुपए से शुरू होगी और इकसे टॉप-वेरिएंट की कीमत 5.5 लाख रुपए हो सकती है।

Write a comment