1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. GST के बाद मित्‍सुबिशी ने घटाई कीमतें, 10 लाख रुपए तक सस्‍ती हुईं कंपनी की एसयूवी

GST के बाद मित्‍सुबिशी ने घटाई कीमतें, 10 लाख रुपए तक सस्‍ती हुईं कंपनी की एसयूवी

वस्‍तु एवं सेवा कर(जीएसटी) लागू होने के बाद मित्‍सुबिशी ने टैक्‍स की दरों में आए बदलाव के बाद अपनी कारों की कीमत 10 लाख रुपए तक कम कर दी है।

Sachin Chaturvedi [Updated:21 Jul 2017, 6:01 PM IST]
GST के बाद मित्‍सुबिशी ने घटाई कीमतें, 10 लाख रुपए तक सस्‍ती हुईं कंपनी की एसयूवी- India TV Paisa
GST के बाद मित्‍सुबिशी ने घटाई कीमतें, 10 लाख रुपए तक सस्‍ती हुईं कंपनी की एसयूवी

नई दिल्‍ली। वस्‍तु एवं सेवा कर(जीएसटी) लागू होने के बाद से कारों की कीमत कम होने का सिलसिला जारी है। ताजा घोषणा जापानी एसयूवी निर्माता मित्‍सुबिशी की ओर से आई है। मित्‍सुबिशी ने जीएसटी के चलते टैक्‍स की दरों में आए बदलाव के बाद अपनी कारों की कीमत 10 लाख रुपए तक कम कर दी है। इससे पहले इसी हफ्ते जीप ने भी कीमतों में 18 लाख रुपए त‍क की कटौती की घोषणा की थी। जीएसटी लागू होने के बाद से मारुति, टाटा से लेकर जेएलआर, मर्सिडीज आदि कंपनियां कीम में कटौती की घोषणा कर चुकी हैं।

जीएसटी के बाद मित्‍सुबिशी के विभिन्‍न मॉडलों की कीमत पर गौर करें तो यहां इसकी दो कारें मौजूद हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा बिकने वाली और भारतीय बाजार में लोकप्रिय पजेरो स्‍पोर्ट है। इसकी जीएसटी लागू होने से पहले कीमत 27.69 लाख रुपए से लेकर 29.28 लाख रुपए के बीच थी। वहीं अब इसकी कीमत 26.47 लाख रुपए से लेकर 28.04 लाख रुपए के बीच है। यानि कि जीएसटी से पहले और बाद में कीमत का अंतर 1.22-1.24 लाख रुपए है।

 इसके अलावा भारतीय बाजार में मित्‍सुबिशी की मोंटेरो भी मौजूद है। इसकी भारतीय बाजार में जीएसटी से पहले कीमत 68.62 लाख रुपए थी। जो कि अब घटकर 57.98 लाख रुपए रह गई है। यानि कीमत का कुल अंतर 10.64 लाख रुपए है। हालांकि कीमतों में कटौती की खबरों के बीच हम सभी कीमतों को शामिल करना भूल जाते हैं। यहां बताई गई कीमतें एक्स-शोरूम हैं। वहीं ऑनरोड कीमत में सड़क पर आते-आते इनके दाम बढ़ जाएंगे। आपको बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद से व्‍हीकल रजिस्‍ट्रेशन 3 फीसदी महंगा हो गया है।

भारतीय कार बाजार में मित्सुबिशी की फिलहाल दो कारें पज़ेरो स्पोर्ट और मोंटेरो बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले महीनों में मित्सुबिशी की आंउटलेंडर एसयूवी यहां फिर से वापसी करेगी, कंपनी ने इसे कम बिक्री के चलते साल 2013 में बंद कर दिया था। संभावना है कि अगले साल मित्सुबिशी यहां नई पज़ेरो स्पोर्ट को भी उतार सकती है।

Web Title: GST के बाद मित्‍सुबिशी ने घटाई कीमतें
Write a comment