1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. MG मोटर इंडिया और फॉर्टम ने गुरुग्राम में पहले सार्वजनिक 50 किलोवॉट डीसी फास्ट चार्जिंग स्टेशन लॉन्च किए

MG मोटर इंडिया और फॉर्टम ने गुरुग्राम में पहले सार्वजनिक 50 किलोवॉट डीसी फास्ट चार्जिंग स्टेशन लॉन्च किए

इलेक्ट्रिक वाहनों की क्रांति को प्रेरित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए एमजी (मॉरिस गैराज) मोटर इंडिया और फॉर्टम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया ने गुरुग्राम में एमजी के प्रमुख शोरूम में पहले 50 किलोवाट डीसी चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 19, 2019 16:46 IST
MG Motor, Fortum, DC fast charging stations, Gurugram- India TV Paisa

MG Motor and Fortum install 50 KW DC fast charging stations in Gurugram

इलेक्ट्रिक वाहनों की क्रांति को प्रेरित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए एमजी (मॉरिस गैराज) मोटर इंडिया और फॉर्टम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया ने गुरुग्राम में एमजी के प्रमुख शोरूम में पहले 50 किलोवाट डीसी चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की। दिसंबर 2019 में एमजी मोटर की पहली शुद्ध इलेक्ट्रिक कार - एमजी जेडएस ईवी के लॉन्च से पहले यह चार्जिंग स्टेशन फिनलैंड की स्वच्छ ऊर्जा कंपनी फॉर्टम ने स्थापित किया है और इसे सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए शुरू किया गया है। 

राष्ट्रीय राजधानी से शुरू होने वाली साझेदारी के तहत फॉर्टम ने दक्षिण दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में चार सार्वजनिक 50 किलोवाट फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। इसके अलावा, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और अहमदाबाद में एमजी के डीलर स्थानों पर छह और सार्वजनिक 50 किलोवॉट डीसी फास्ट चार्जर लगाए गए हैं। स्मार्ट चार्जर का इस्तेमाल ईवी वाहन मालिक मोबाइल ऐप के माध्यम से फॉर्टम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया के साथ रजिस्ट्रेशन कर सीसीएस/सीएचएडेमो चार्जिंग मानकों के साथ कम्पैटिबल कार के साथ किया जा सकता है।

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री राजीव चाबा ने कहा, “भारत में ईवी सेग्मेंट में अग्रणी होने के लक्ष्य के साथ हम अपने ईवी ग्राहकों को पर्याप्त चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। हमारा प्रयास इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक मजबूत इकोसिस्टम बनाना है, जिसमें भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग से लेकर एंड-ऑफ-लाइफ तक और पहले सार्वजनिक फास्ट चार्जर की स्थापना इस दिशा में पहला बड़ा कदम है। एमजी जेडएस ईवी का लॉन्च सरकार के दीर्घकालिक उद्देश्य से मेल खाता है, जिसके तहत अगले कुछ वर्षों में सड़क पर अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन लाने का सपना देखा गया है।”

फॉर्टम इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री संजय अग्रवाल ने इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए कहा, “फॉर्टम का विजन दुनिया को स्वच्छ बनाने का है। हम खुश है कि हमने एमजी के साथ साझेदारी करते हुए भारत में 50 किलोवाट डीसी चार्जर के पहले सार्वजनिक चार्ज नेटवर्क की शुरुआत की है। हमने 15/20 डीसी001 चार्जर्स के मौजूदा चार्ज नेटवर्क से पिछले साल इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी देखी है। यह सहयोग इस वृद्धि को और मजबूती देगा। एक प्रमुख चार्ज कंपनी होने के नाते हम चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए लगातार भारतीय बाजार का मूल्यांकन कर रहे हैं और एमजी के साथ साझेदारी की तर्ज पर ज्यादा से ज्यादा ईवी यूजर्स को सुखद चार्जिंग अनुभव देने के लिए प्रयासरत हैं।”

यह कदम एमजी मोटर इंडिया के भारत में ईवी के लिए इकोसिस्टम बनाकर देश की ईवी क्रांति को प्रेरित और तेज करने के विजन को रेखांकित करता है। फॉर्टम के अलावा ब्रांड ने डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ पूरे भारत में अपने शोरूम और कार्यशालाओं के साथ ही निजी वाहन पार्किंग क्षेत्रों जैसे घरों और कार्यालयों में एसी चार्जर स्थापित करने में भागीदारी की है। कार निर्माता ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने अपने घर पर बुनियादी ढांचा स्थापित करने में अपने ग्राहकों की सहायता के लिए दिल्ली स्थित ईचार्जबेज के साथ भागीदारी की है।

एमजी मोटर ने हाल ही में #ChangeWhatYouCan (#चेंजव्हाटयूकैन) लॉन्च किया है, जो एक ग्लोबल कैम्पेन है। इसमें बेनेडिक्ट कंबरबैच को शामिल किया गया है और यह कैम्पेन ग्रीन मोबिलिटी को अपनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। अपने पहले सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन के शुभारंभ के साथ भविष्य के लिए तैयार कार निर्माता ने भारत के शुरुआती ईवी चार्जिंग इकोसिस्टम को मजबूत कर देश में टिकाऊ गतिशीलता को बढ़ावा देने के अपने दीर्घकालिक विजन को प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।

Write a comment
bigg-boss-13