1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति अगले साल तक लॉन्‍च कर सकती है नई वैगनआर, हो सकते हैं कई बड़े बदलाव

मारुति अगले साल तक लॉन्‍च कर सकती है नई वैगनआर, हो सकते हैं कई बड़े बदलाव

अपने बड़े आकार और आम मध्‍यम वर्गीय परिवार के लिए भरपूर जगह के चलते मारुति सुज़ुकी की वैगनआर पिछले दो दशकों से भारतीय सड़कों पर राज कर रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: February 16, 2018 14:45 IST
wagon r- India TV Paisa
wagon r

नई दिल्‍ली। अपने बड़े आकार और आम मध्‍यम वर्गीय परिवार के लिए भरपूर जगह के चलते मारुति सुज़ुकी की वैगनआर पिछले दो दशकों से भारतीय सड़कों पर राज कर रही है। आपको बता दें कि वैगनआर को सबसे पहले 1999 में पेश किया गया था। अब खबर है कि कंपनी अपनी सभी लोकप्रिय कारों को नए रंगरूप के साथ बाजार में उतारने जा रही है। इसी क्रम में बाजार में नई वैगनआर के उतरने की चर्चाएं भी हैं। पिछले ऑटो एक्‍सपो के दौरान कंपनी ने 7 सीटर वैगनआर प्रदर्शित की थी। जिसका इंतजार काफी लंबे समय से था। लेकिन अब खबर आ रही है कि कंपनी समान सीटिंग अरेंजमेंट के साथ नई वैगनआर पेश कर सकती है।

विभिन्‍न ऑटो मैगज़ीन के अनुसार मारुति की इस नई वैगनआर को गुड़गांव के पास टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। माना जा रहा है कि इसका निर्माण मारु‍ति के मानेसर स्थित प्‍लांट से ही किया जाएगा। हालांकि अभी इसे पूरी तरह से कवर कर सड़क पर उतार गया है। लेकिन मारुति की पैरेंट कंपनी सुजुकी जापान में पिछले साल नई वैगनआर को पेश कर चुकी है। जिसे देखते हुए लग रहा है कि भारत में भी यहीं वैगनआर पेश की जाएगी। 

wagon r

टेस्टिंग के दौरान दिखी कार और जापान में पेश हुई वैगनआर को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि वैगनआर के बाहरी स्‍वरूप में इस बार कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। प्रमुख बदलाव फ्रंट ग्रिल के साथ देखने को मिलेगा। जिससे कार का कुल स्‍वरूप बदला बदला सा दिखेगा। इसमें नए चौकोर हैडलैंप भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा साइड रियर मिरर भी नया आकार लिए होंगे। कार के बाहरी स्‍वरूप के अलावा इंजन में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसमें भी मौजूदा वैगनआर का 998 सीसी 3 सिलेंडर वाला के10बी पेट्रोल इंजन मिल सकता है। जो कि 67 बीएचपी की पावर और 90 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है।

Write a comment