1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti की ये 5 कारें रही सुपरहिट, इस साल लॉन्च होंगे 4 नए मॉडल

Maruti की ये 5 कारें रही सुपरहिट, इस साल लॉन्च होंगे 4 नए मॉडल

पिछले फाइनेंशियल ईयर में Maruti ने कॉम्पेक्ट सेगमेंट की 5 कारें स्विफ्ट, रिट्ज, सेलेरियो, इग्निस, बेलेनो और डिजायर की सबसे ज्यादा बिक्री की है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: April 01, 2017 16:51 IST
Maruti की ये 5 कारें रही सुपरहिट, इस साल लॉन्च होंगे 4 नए मॉडल- India TV Paisa
Maruti की ये 5 कारें रही सुपरहिट, इस साल लॉन्च होंगे 4 नए मॉडल

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) के लिए फाइनेंशियल ईयर 2016-17 काफी बेहतर रहा है। इस दौरान कंपनी की सेल्स में करीब 10 फीसदी बढ़कर 15,68,603 यूनिट हो गई है। मैनेजमेंट का मानना है कि कंपनी अपने ग्रोथ के मूमेंटम को लगातार छठे साल बरकरार रखेगी और इस साल 50 फीसदी से ज्यादा का मार्केट शेयर हासिल कर लेगी। आपको बता दें कि मारुति ने इस साल 4 नए मॉडलर लॉन्च करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़े: 1 अप्रैल से Nexa के जरिये होगी मारुति सुजुकी Ciaz की बिक्री, स्‍टोर की संख्‍या हुई 250

ये 5 कारें रही सुपरहिट

  • पिछले फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने कॉम्पेक्ट सेगमेंट की 5 कारें स्विफ्ट, रिट्ज, सेलेरियो, इग्निस, बेलेनो और डिजायर की सबसे ज्यादा बिक्री की है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को जारी की गई प्रेस रीलीज के मुताबिक कंपनी ने बताया है कि 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 तक कॉम्पेक्ट सेगमेंट में कुल बिक्री 5,84,850 यूनिट की रही है।
  • वहीं, अगर ग्रोथ के लिहाज से बात करें तो यूटिलिटी सेगमेंट में कंपनी का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। इस दौरान कंपनी सेल्स 107.3 फीसदी बढ़कर 1,95,741 यूनिट पर पहुंच गई है। आपको बता दें कि यूटिलिटी सेगमेंट में जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रिजा मॉडल आते है।

ऑल्टो और वेगनआर की सेल्स में आई गिरावट

  • लंबे समय से मारुति की सेल्स का बड़ा हिस्सा रखने वाली मिनी सेगमेंट की दो कारें आल्टो और वेगनआर की बिक्री में इस बार गिरावट देखन को मिली है। पिछले फाइनेंशियल ईयर 2015-16 के मुकाबले सेल्स 4.4 फीसदी गिरकर 4,13,981 यूनिट पर आ गई है। हालांकि, परसेंट के लिहाज से सबसे ज्यादा गिरावट सुपर कॉम्पेक्ट सेगमेंट में देखने को मिला है। इस सेगमेंट की कार डिजायर टूर की बिक्री 15 फीसदी गिरकर 32,612 यूनिट पर आ गई है।

इस साल लॉन्च होंगे 4 नए मॉडल

  • जिनेवा मोटर शो में मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जिक्यूटिव डॉयरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आर एस कलसी ने कहा था कि, हमने पहले 2020 तक 15 नई गाड़ियां लाने की घोषणा की थी। इसमें से 8 अब तक लॉन्च हो चुकी हैं। योजना के तहत 2017-18 में हम दो नई गाड़ियां लॉन्च करेंगे और दो मौजूदा मॉडल के अपग्रेडेड वर्जन लाएंगे।
  • 2018 में मारुति अपने पॉपुलर स्विफ्ट मॉडल का बिल्कुल नया अवतार लॉन्च करेगी। जिनेवा मोटर शो में स्विफ्ट के नए मॉडल पर से पर्दा उठाया गया था। कंपनी इसी साल बाद में अपनी प्रीमियम एस क्रॉस का भी लेटेस्ट मॉडल लॉन्च करने वाली है।

इस साल भी 10 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद

  • नए वित्त वर्ष में ग्रोथ के बारे में पूछे जाने पर कलसी ने कहा कि, बाजार में तेजी का रूख है और मारुति की ग्रोथ समूचे वाहन उद्योग के विकास दर से बेहतर रहेगा। हम पिछले पांच साल से अच्छी ग्रोथ कर रहे हैं। उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष में हमारी बढ़ोतरी दहाई अंकों में रहेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से फरवरी के दौरान मारुति ने लगभग 13 लाख वाहन बेचे हैं।

मार्केट शेयर 50 फीसदी से ज्यादा रहने की उम्मीद

  • कलसी का कहना है कि अपने मौजूदा 47 फीसदी मार्केट शेयर को बढ़ाकर 50 फीसदी करने का लक्ष्य रखा है। कलसी ने कहा कि, ‘हमारे लिए ये महत्वपूर्ण है कि हम समूचे वाहन उद्योग से ज्यादा तेजी से विकास करें।
Write a comment