1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति सुजुकी 4 अक्‍टूबर को पेश कर सकती है सेलेरियो का क्रॉसओवर अवतार, ये होंगी खासियतें

मारुति सुजुकी 4 अक्‍टूबर को पेश कर सकती है सेलेरियो का क्रॉसओवर अवतार, ये होंगी खासियतें

मारुति अपनी सुपरहिट कार सेलेरियो का नया क्रॉसओवर अवतार पेश करने जा रही है। माना जा रहा है कि कंपनी 4 अक्‍टूबर नई सेलेरियो को भारतीय बाजार में उतार सकती है।

Sachin Chaturvedi [Published on:27 Sep 2017, 5:43 PM IST]
मारुति सुजुकी 4 अक्‍टूबर को पेश कर सकती है सेलेरियो का क्रॉसओवर अवतार, ये होंगी खासियतें- India TV Paisa
मारुति सुजुकी 4 अक्‍टूबर को पेश कर सकती है सेलेरियो का क्रॉसओवर अवतार, ये होंगी खासियतें

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी इस फेस्टिव सीजन के दौरान नया धमाका करने की तैयारी में है। कंपनी अगले महीने की शुरुआत में अपनी सुपरहिट कार सेलेरियो का नया क्रॉसओवर अवतार पेश करने जा रही है। माना जा रहा है कि कंपनी 4 अक्‍टूबर नई सेलेरियो को भारतीय बाजार में उतार सकती है। इसका नाम सेलेरियो एक्‍स होगा। सेलेरियो मारुति की सर्वाधिक बिकने वाली कारों में से एक है। कंपनी इस कार पर कई प्रयोग भी कर चुकी है। यह कंपनी की पहली ऑटोमैटिक हैचबैक थी, वहीं मारुति इस कार को छोटे डीजल इंजन के साथ भी उतार चुकी है।

अगले महीने बाजार में आने वाली सेलेरियो अपने सेगमेंट में देश की पहली क्रॉसओवर हैचबैक कार होगी। इससे पहले टायोटा इटियॉस क्रॉस, हुंडई आई20 एक्टिव और फिएट एवेंचुरा क्रॉसओवर हैचबैक के रूप में लॉन्‍च की जा चुकी हैं। लेकिन माना जा रहा है कि सेलेरियो क्रॉस की कीमत इससे काफी कम होगी। सेलेरियो क्रॉस के साथ मारुति भारत में तेजी से कदम बढ़ा रही रेनॉल्‍ट क्विड के सामने भी मुश्किल खड़ी कर सकती है। क्‍योंकि इसमें मारुति जैसा भरोसा और कम कीमत में क्विड जैसी स्‍टाइलिंग दोनों ही मिलेंगी। स्‍टाइलिंग की बात करें तो क्विड या ब्रेजा की तरह इसमें चारों साइड पर प्‍लास्टिक क्‍लैडिंग दी गई है। इसके साथ ही साइड स्‍कर्ट और व्‍हील आर्क के साथ ही नया बंपर दिया गया है। साथ ही इसे क्रॉसओवर लुक देने के लिए इसमें नए व्‍हील भी दिए गए हैं।

सेलेरियो के इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो कंपनी ने इसमें 998 सीसी का 3 सिलेंडर और 4 वॉल्‍व वाला के10बी इंजन दिया है। यह इंजन 6000 आरपीएम 50 किलोवॉट की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 3500 आरपीएम पर 90 न्‍यूटन मीटर का है। कंपनी ने इसे ऑटो गियर शिफ्ट और मैनुअल ट्रांसमिशन दोनों के साथ उतारा है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019