1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki करेगी अपने गुरुग्राम संयंत्र में 24 करोड़ रुपए का निवेश, लगाया जाएगा 5मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र

Maruti Suzuki करेगी अपने गुरुग्राम संयंत्र में 24 करोड़ रुपए का निवेश, लगाया जाएगा 5मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र

प्रस्तावित संयंत्र से अगले 25 साल तक सालाना 5,390 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 29, 2019 15:21 IST
Maruti Suzuki to invest Rs 24 cr on solar plant at Gurugram facility- India TV Paisa
Photo:MARUTI SUZUKI

Maruti Suzuki to invest Rs 24 cr on solar plant at Gurugram facility

नई दिल्ली। यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि वह गुरुग्राम संयंत्र में पांच मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए 24 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हाल ही में इस संयंत्र की आधारशिला रखी। इस संयत्र के चालू वित्त वर्ष में परिचालन शुरू कर देने का अनुमान है। इस सौर ऊर्जा संयंत्र से उत्पादित होने वाली बिजली का इस्तेमाल कंपनी अपनी जरूरतों में करेगी। 

उसने कहा कि प्रस्तावित संयंत्र से अगले 25 साल तक सालाना 5,390 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। यह मारुति सुजुकी का ग्रिड पर आधारित दूसरा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा। 

कंपनी ने पहला सौर ऊर्जा संयंत्र वर्ष 2014 में मानेसर में लगाया था। इसकी क्षमता शुरुआत में एक मेगावाट थी, जिसे बाद में 2018 में बढ़ाकर 1.3 मेगावाट कर दिया गया। मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा कि यह सौर ऊर्जा मुहिम पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी अपनाने तथा कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन कम करने की कंपनी के रणनीति के अनुकूल है।  

उन्होंने कहा कि इस सौर ऊर्जा संयंत्र के जरिये कंपनी अगले 25 साल तक अपनी कारोबारी जरूरतों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम होगी। 

Write a comment