1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति सुजुकी इंडिया आज लॉन्च करेगी मिनी एसयूवी S-Presso, जानिए संभावित कीमत और फीचर

मारुति सुजुकी इंडिया आज लॉन्च करेगी मिनी एसयूवी S-Presso, जानिए संभावित कीमत और फीचर

ऑटो सेक्टर में छायी मंदी के बीच आज मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी लुक वाली 'एस-प्रेसो' (S-Presso) को बाजार में लॉन्च करेगी। भारतीय ग्राहकों को बेसब्री से 'एस-प्रेसो' का इंतजार है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 30, 2019 8:40 IST
maruti suzuki s presso mini suv- India TV Paisa

maruti suzuki s presso mini suv

नयी दिल्ली। ऑटो सेक्टर में छायी मंदी के बीच आज मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी लुक वाली 'एस-प्रेसो' (S-Presso) को बाजार में लॉन्च करेगी। भारतीय ग्राहकों को 'एस-प्रेसो' का बेसब्री से इंतजार है। त्योहारी मौसम की शुरुआत के साथ ही मारुति की यह नई पेशकश होगी। लॉन्चिंग से पहले इस छोटी कार के काफी डीटेल सामने आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि इसमें 1.0-लीटर का बीएस6 पेट्रोल इंजन होगा। कंपनी एस-प्रेसो को चार वेरिएंट (Std, LXi, VXi और VXi+) के साथ बाजार में पेश करने की संभावना है।

कंपनी ने कहा कि स्वदेशी परिकल्पना, डिजाइन पर तैयार यह वाहन भारत के साथ-साथ अन्य देशों के लिए भी विकसित किया गया है। भारत में यह मिनी एसयूवी रेनॉ क्विड और ह्युंदै सैंट्रो जैसी कारों को टक्कर देगी। ऑल्टो, वैगन-आर की तरह एस-प्रेसो को भी मारुति की अरीना डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा। 

Maruti S-Presso Micro SUV

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने बयान में कहा, 'युवा पीढ़ी कार खरीदने के लिए किफायत, अधिग्रहण लागत और रखरखाव के अलावा डिजाइन तथा सुंदरता पर भी ध्यान देते हैं। हमारे आतरिंक शोध से यह पता चला है।' उन्होंने कहा कि एस-प्रेसो के साथ कंपनी प्रीमियम, फीचर से भरपूर कार पेश करेगी। यह देश में एंट्री लेवल कार श्रेणी में एक नया आयाम पेश करेगी। 

Maruti Suzuki S-Presso

मारुति का कहना है कि एस-प्रेसो में 10 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। एबीएस, स्पीड वॉर्निंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड यानी सभी वेरियंट्स में मिलेंगे। टॉप वेरियंट्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, जबकि शुरुआती वेरियंट्स में सिर्फ एक यानी ड्राइवर साइड एयरबैग मिलने की उम्मीद है। 

Maruti Suzuki S-Presso suv

कीमत- बता दें कि Maruti Suzuki S-Presso के कॉन्सेप्ट को 2018 के ऑटो एक्सपो में मारुति फ्यूचर-एस नाम से पेश किया गया था। एस-प्रेसो की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपए के आसपास रहने की उम्मीद है। मारुति एस-प्रेसो की लंबाई 3565mm, चौड़ाई 1520mm, ऊंचाई 1564mm और वीलबेस 2380mm होने की बात कही जा रही है। 

Maruti Suzuki S Presso

इंजन- मारुति एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का बीएस6 मानक वाला इंजन होगा, जो K10 में इस्तेमाल हो रहा है। यह इंजन 68hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। ये मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दोनों ऑप्शन में आएगी। मारुति इसमें CNG मॉडल भी ऑफर कर सकती है। मारुति सुजुकी इस छोटी कार में 27 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। मारुति की इस छोटी एसयूवी 24.07kpl माइलेज दे सकती है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस होगा। टॉप वेरियंट्स में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी मिलेगा।

Write a comment
bigg-boss-13