1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki की बिक्री में आई गिरावट, Ciaz के साथ Alto और WagonR की सेल घटने का असर

Maruti Suzuki की बिक्री में आई गिरावट, Ciaz के साथ Alto और WagonR की सेल घटने का असर

Maruti Suzuki ने जुलाई के बिक्री आंकड़े जारी किए हैं जिनके मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में कंपनी की गाड़ियों की बिक्री में कमी आई है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: August 01, 2018 10:52 IST
Maruti Suzuki July sale down on poor performance on Ciaz with Alto and WagonR- India TV Paisa

Maruti Suzuki July sale down on poor performance on Ciaz with Alto and WagonR

नई दिल्ली। देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी Maruti Suzuki ने जुलाई के बिक्री आंकड़े जारी किए हैं जिनके मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में कंपनी की गाड़ियों की बिक्री में कमी आई है। कंपनी के मुताबिक कॉम्पेक्ट सेग्मेंट को छोड़ बाकी अघिकतम सेग्मेंट में जुलाई के दौरान  बिक्री में गिरावट देखने को मिली है।

Ciaz की बिक्री 99 प्रतिशत घटी

Maruti के लिए जुलाई में सबसे खराब प्रदर्शन Ciaz कार का रहा है, Ciaz की बिक्री में 99 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है। इस साल जुलाई में Maruti Suzuki ने सिर्फ 48 Ciaz गाड़ियां बेची हैं जबकि पिछले साल जुलाई के दौरान 6377 गाड़ियों की बिक्री हुई थी।

Alto और WagonR का भी खराब प्रदर्शन

Ciaz के साथ Maruti Suzuki के लोकप्रिय मॉडल Alto और WagonR की बिक्री में भी जुलाई के दौरान कीं देखने को मिली है। Alto और WagonR के सेग्मेंट में जुलाई के दौरान लगभग 11 फीसदी कम गाड़ियां बिकी हैं, कुल 37710 गाड़ियो की बिक्री हो पायी है जबकि पिछले साल जुलाई के दौरान इस सेग्मेंट में 42310 गाड़ियों की बिक्री हुई थी।

कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में बिकी ज्यादा गाड़ियां

हालांकि कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में Maruti ने जुलाई में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, कंपनी ने Swift, Celerio,  Dzire, Baleno,  और TourS के सेग्मेंट में जुलाई के दौरान कुल 74373 गाड़ियां बेची हैं जो पिछल साल जुलाई के मुकाबले लगभग 18 प्रतिशत अधिक है।

ऐसी रही कुल बिक्री

कुल मिलाकर Maruti Suzuki ने इस साल जुलाई में 164369 गाड़ियों की बिक्री की है जबकि पिछले साल 165346 गाड़ियों की बिक्री हुई थी। वित्त वर्ष 2018-19 के शुरुआती 4 महीने यानि अप्रैल से जुलाई 2018 तक कंपनी कुल 654848 गाड़ियां बेच चुकी है जबकि पिछले साल समान अवधि में 559917 गाड़ियों की बिक्री हुई थी।

Write a comment
arun-jaitley