1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. महंगी हो गई मारुति की भी कारें, Mahindra और Tata पहले ही कर चुकी हैं ऐलान

महंगी हो गई मारुति की भी कारें, Mahindra और Tata पहले ही कर चुकी हैं ऐलान

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: August 02, 2018 15:38 IST
Maruti Cars- India TV Paisa

Maruti Cars

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि कीमतों में यह बढ़ोतरी मारुति के सभी कार मॉडल्‍स पर लागू होंगी। कंपनी ने कहा है कि कमोडिटी की बढ़ती कीमतें, विदेशी मुद्रा विनिमय में अस्थिरता और ईंधन के खर्च में बढ़ोतरी इसकी महत्‍वपूर्ण वजह है।

हालांकि, मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि अभी यह तय नहीं किया गया है कि कार की कीमतों में कितनी वृद्धि की जाए। इस मामले पर फिलहाल विचार किया जा रहा है। दाम में बढ़ोतरी कारों के मॉडल और उनके वैरिएंट्स के आधार पर किया जाएगा।

मारुति सुजुकी इंडिया के मार्केटिंग और सेल्‍स के सीनियर एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर आर एस कालसी ने बताया कि यह सवाल कुछ समय से सामने आ रहा है। हम कमोडिटी की बढ़ती कीमतों के प्रतिकूल प्रभावों का विश्‍लेषण कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि विदेशी मुद्रा विनिमय से भी कंपनी पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। ईंधन की कीमतें भी बढ़ गई हैं जिससे ढुलाई की लागत बढ़ गई है। कंपनी लंबे समय तक इनके प्रभावों को नहीं झेल सकती।

कालसी ने कहा कि इन चीजों के कुछ प्रभावों को कीमत बढ़ाकर ग्राहकों के साथ बांटना लाजमी हो गया है। अगस्‍त में भी विभिन्‍न मॉडल्‍स के दाम बढ़ेंगे। जब उनसे यह पूछा गया कि कार की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी तो उन्‍होंने कहा कि इस पर अभी काम चल रहा है। इस पर कंपनी की फाइनेंस टीम काम कर रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया अभी ऑल्‍टो 800 से लेकर मिड साइज सेडान सियाज तक बेच रही है। ऑल्‍टो की एक्‍स शोरूम दिल्‍ली में शुरुआती कीमत जहां 2.51 लाख रुपए है वहीं सियाज की कीमत 11.51 लाख रुपए है। आपको बता दें कि मारुति से पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स ने भी अगस्‍त से कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban