1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki : हर 2 मिनट में बिक रही है ये कार, खरीद चुके हैं 19 लाख से ज्यादा लोग

Maruti Suzuki : हर 2 मिनट में बिक रही है ये कार, खरीद चुके हैं 19 लाख से ज्यादा लोग

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (Dzire) की बिक्री करते हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है और अभी तक इस कार को 19 लाख से ज्यादा ग्राहक खरीद चुके हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: June 10, 2019 18:06 IST
मारुति सुजुकी Dzire ने बनाया रिकार्ड- India TV Paisa

मारुति सुजुकी Dzire ने बनाया रिकार्ड

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर (Dzire) की बिक्री करते हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है और अभी तक इस कार को 19 लाख से ज्यादा ग्राहक खरीद चुके हैं। 2018-19 में Maruti Suzuki ने Dzire सबकॉम्पैक्ट सेडान की 2.5 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री की है यानी औसतन मासिक बिक्री 21,000 यूनिट्स की रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सेगमेंट में लीड करती है और 55 फीसद बाजार की हिस्सेदारी का दावा करती है, यानी मारुति की इस गाड़ी की हिस्सेदारी मार्केट में 55 फीसदी से ज्यादा रही है, जबकि अमेज इस सेगमेंट में दूसरे स्थान पर है। 

Maruti Suzuki India लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि मारुति सुजुकी की यात्रा में डिजायर ब्रांड का अहम योगदान रहा है और हम ग्राहकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। डिजायर के लॉन्च के साथ हमने एक नया 'कॉम्पैक्ट सेडान' सेगमेंट बनाया है। यह सेगमेंट लगातार विकसित हो रहा है और बढ़ रहा है। इन वर्षों में, मारुति सुजुकी डिजायर ने इस वृद्धि का नेतृत्व किया है और यह ग्राहकों के लिए प्रासंगिक और आकर्षक बनी हुई है। इसकी मजूबत कस्टमर कनेक्ट की गवाही यह है कि तीसरी पीढ़ी की डिजायर की बिक्री में लगभग 20% की बढ़ोतरी हुई है।

एक साल से एक नंबर पर काबिज है डिजायर 

मारुति सुजुकी डिजायर पिछले एक साल से भारत की नंबर पर पोजिशन पर काबिज है। इसकी वजह कार इंटीरियर और न्यू फीचर्स है, जो कि एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स से लैस है। कार में डीआरएलएस (डे नाइट रनिंग लैंपस), टू-टोन कट एलॉय व्हील, रियर एसी वेंट्स और स्मार्ट प्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। 

माइलेज में सबसे आगे है डिजायर कार 

मारुति सुजुकी इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एडं सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए ग्राहकों का धन्यवाद अदा किया। उन्होंने कहा कि कार में ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) टेक्नोलॉजी सभी 6 वैरिएंट में उपलब्ध है। करीब 13 प्रतिशत ग्राहकों ने इस टेक्नोलॉजी को पसंद किया है। डिजायर का डीजल वैरिएंट फ्यूल वैरिएंट के मामले में काफी अच्छा है। डिजायर के पेट्रोल इंजन का माइलेज 22 किलोमीटर और डीजल इंजन का माइलेज 28.40 किलोमीटर प्रति लीटर है। 55 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ डिजायर कॉम्पैक्ट सिडैन सेगमेंट की लीडर है। 

Write a comment