1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति सुजुकी इंडिया 30 सितंबर को लॉन्च करेगी मिनी एसयूवी S-Presso, जानिए कीमत और फीचर

मारुति सुजुकी इंडिया 30 सितंबर को लॉन्च करेगी मिनी एसयूवी S-Presso, जानिए कीमत और फीचर

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अपनी बहुप्रतीक्षित कार Maruti Suzuki S-Presso को 30 सितंबर को लॉन्च करेगी। भारत के साथ साथ इसे कई और देशों में भी लॉन्च किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2019 7:18 IST
Maruti S-Presso Micro-SUV- India TV Paisa

Maruti S-Presso Micro-SUV

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शनिवार को कहा कि इस महीने के अंत में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही मिनी एसयूवी एस-प्रेसो को लॉन्च किया जाएगा, जिसका भारतीय ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार है। एमएसआई अपनी बहुप्रतीक्षित कार Maruti Suzuki S-Presso को 30 सितंबर को लॉन्च करेगी। 

कंपनी ने मारुति एस-प्रेसो का स्केच भी जारी कर दिया है। यह इस कार की पहली ऑफिशल झलक है। स्केच से पता चलता है कि कार में काफी बोल्ड स्टांस दिया गया है और कार काफी मस्क्यूलर दिख रही है। भारत में यह मिनी एसयूवी रेनॉ क्विड और ह्युंदै सैंट्रो जैसी कारों को टक्कर देगी। ऑल्टो, वैगन-आर की तरह एस-प्रेसो को भी मारुति की अरीना डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा।

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के विपणन और बिक्री विभाग के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे आंतरिक शोध से पता चलता है कि युवाओं के लिए कार खरीदने की कसौटी, लागत, अधिग्रहण लागत और रख-रखाव के अलावा अब डिजाइन और सौंदर्यशास्त्र भी शामिल है। उन्होंने कहा कि एस-प्रेसो के साथ कंपनी एक प्रीमियम, फीचर से भरपूर कार पेश करेगी, जो देश में एंट्री कार सेगमेंट को बाधित करेगी।  

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जिक्युटिव सी.वी. रमन ने कहा, 'मारुति सुजुकी द्वारा डिजाइन की गई एस-प्रेसो भारत में कॉम्पैक्ट कारों के भारत में बनने के तरीकों में बड़ा बदलाव है। इसकी डिजाइन हमारी एसयूवी लाइन अप और यूजर्स की आधुनिक जीवनशैली से प्रेरित है। मिनी एसयूवी एस-प्रेसो इस बात का प्रमाण है कि समय से आगे के डिजाइन, टेक्नॉलजी और अनुभव देती है', यूजर्स को भविष्य की ड्राइव पर ले जाती है।'

बाजार में आएंगे चार वेरियंट

एसयूवी लुक वाली मारुति एस-प्रेसो 4 वेरियंट लेवल- Std, LXi, VXi और VXi+ में बाजार में उतारी जाएगी। लॉन्चिंग से पहले मारुति की इस छोटी एसयूवी के काफी डीटेल सामने आ चुके हैं। लॉन्चिंग से पहले लीक रिपोर्ट्स के मुताबकि, मारुति की इस नई एस-प्रेसो कार में एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, डिलिटल स्पीडोमीटर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड, यानी सभी वेरियंट में होंगे। LXi वेरियंट में एसी और पावर स्टीयरिंग की भी सुविधा मिलेगी।

कीमत- गौरतलब है कि मारुति एस-प्रेसो साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किए गए मारुति फ्यूचर एस-कॉन्सेप्ट पर आधारित है। इसकी कीमत 3.3 लाख से 4.5 लाख रुपए के बीच रहने की उम्मीद है।

इंजन- मारुति एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का बीएस6 पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन 68hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन का बीएस4 वर्जन 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। हालांकि, बीएस6 वर्जन में इसका माइलेज कुछ कम होगा। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस होगा। VXi, VXi(O) और VXi+ वेरियंट में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी मिलेगा।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban