1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जनवरी से मारुति सुजुकी की कारें होंगी महंगी, कंपनी ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

जनवरी से मारुति सुजुकी की कारें होंगी महंगी, कंपनी ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

मारुति सुजुकी इंडिया ने फैसला किया है कि जनवरी से अलग-अलग मॉडल्स की कीमतों में अलग-अलग बढ़ोतरी की जाएगी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 03, 2019 17:56 IST
Maruti Suzuki- India TV Paisa

Maruti Suzuki

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान लागत बढ़ने की वजह से कंपनी की गाड़ियों पर खराब असर पड़ा है, ऐसे में कंपनी ने बढ़ी हुई लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है। मारुति सुजुकी इंडिया ने फैसला किया है कि जनवरी से अलग-अलग मॉडल्स की कीमतों में अलग-अलग बढ़ोतरी की जाएगी।

Maruti Suzuki cars

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह कच्चे माल की बढ़ती लागत से निपटने के लिए जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाएगी। मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि विभिन्न कच्चे माल यानी कल-पुर्जों की लागत बढ़ने के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ा है।

कंपनी के अनुसार, 'इसीलिए यह जरूरी है कि कंपनी अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डाले। इसके लिये विभिन्न मॉडल के दाम बढ़ाये जाएंगे।' मारुति सुजुकी के अनुसार विभिन्न मॉडलों के लिये कीमत वृद्धि अलग-अलग होगी। फिलहाल कंपनी शुरूआती स्तर के अल्टो से लेकरी महंगी एक्सएल-6 बेचती है। जहां अल्टो की कीमत 2.89 लाख रुपए है वहीं एक्सएल-6 का दाम 11.47 लाख रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम) है। 

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गई है।

Write a comment
bigg-boss-13