1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने रचा इतिहास, भारत में 2 करोड़ कार बनाने वाली पहली कंपनी

Maruti Suzuki ने रचा इतिहास, भारत में 2 करोड़ कार बनाने वाली पहली कंपनी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने इतिहास रच दिया है, Maruti देश की ऐसी पहली कंपनी बन गई है जिसने भारत में 2 करोड़ कारों का उत्पादन किया हो, सोमवार को Maruti Suzuki की तरफ से इसको लेकर जानकारी दी गई है। मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक उसके गुरुग्राम और मानेसर प्लांट में इन सभी 2 करोड़ कारों का उत्पादन किया गया है और मेक इन इंडिया का यह चमकता हुआ उदाहरण है।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:23 Jul 2018, 7:58 PM IST]
Maruti Suzuki become first company in India to clocks 20 million production - India TV Paisa

Maruti Suzuki become first company in India to clocks 20 million production 

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने इतिहास रच दिया है, Maruti देश की ऐसी पहली कंपनी बन गई है जिसने भारत में 2 करोड़ कारों का उत्पादन किया हो, सोमवार को Maruti Suzuki की तरफ से इसको लेकर जानकारी दी गई है। मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक उसके गुरुग्राम और मानेसर प्लांट में इन सभी 2 करोड़ कारों का उत्पादन किया गया है और मेक इन इंडिया का यह चमकता हुआ उदाहरण है।

1983 में Maruti Suzuki ने शुरू किया था उत्पादन

Maruti Suzuki को 2 करोड़ कारों के उत्पादन का आंकड़ा पार करने में 34 साल और 6 महीने का समय लगा है। कंपनी ने सबसे पहले दिसंबर 1983 में भारत में कार उत्पादन शुरू किया था। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ केनिची अयुकावा ने इस उपलब्धि पर अपने सभी ग्राहकों, सरकार, निवेशकों और सभी स्टेक होल्डर्स का धन्यवाद किया है।

10 लाख से 2 करोड़ कारों के उत्पादन का सफर

Maruti ने 34 साल और 6 महीने के इस सफर में 10 लाख कारों के उत्पादन का आंकड़ा मार्च 1994 में छुआ था, इसके बाद 50 लाख का आंकड़ा अप्रैल 2005 और एक करोड़ कारों के उत्पादन का आंकड़ा मार्च 2011 में छुआ था। कंपनी ने 1.5 करोड़ के आंकड़े को मई 2015 में पार किया और इसके ठीक 38 महीने बाद यानि जुलाई 2018 में अब 2 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है।

Maruti करती है 100 से ज्यादा देशों को एक्सपोर्ट

मौजूदा समय में Maruti देश में कुल 16 मॉडल की गाड़ियां बना रही है, कंपनी इन गाड़ियों को भारत में तो बेच रही है साथ में यूरोप, एशिया, अफ्रीका और लेटिन अमेरिका के 100 से ज्यादा देशों को निर्यात भी कर रही है। कंपनी के मुताबिक उसके द्वारा बनाई गई कुल 2 करोड़ कारों में से 143.7 लाख कारों का उत्पादन उसके गुरुग्राम प्लांट में हुआ है जबकि 56.2 लाख कारों का उत्पादन मानेसर प्लांट में किया गया है।

Web Title: Maruti Suzuki ने रचा इतिहास, भारत में 2 करोड़ कार बनाने वाली पहली कंपनी
Write a comment
the-accidental-pm-300x100