1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti ने 6 माह में बेचे 2 लाख से ज्‍यादा BS VI वाहन, 16 में से 8 मॉडल हैं नए उत्‍सर्जन मानकों के अनुरूप

Maruti ने 6 माह में बेचे 2 लाख से ज्‍यादा BS VI वाहन, 16 में से 8 मॉडल हैं नए उत्‍सर्जन मानकों के अनुरूप

अपग्रेडेड पेट्रोल वाहनों से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन में लगभग 25 प्रतिशत की कमी आएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2019 14:15 IST
Maruti sells over 2 lakh units of BS VI cars in 6 months- India TV Paisa
Photo:MARUTI SELLS OVER 2 LAKH

Maruti sells over 2 lakh units of BS VI cars in 6 months

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने केवल छह माह के भीतर 2 लाख से ज्‍यादा भारत मानक छह उत्‍सर्जन अनुपालन करने वाले वाहनों की बिक्री की है। मारुति ने छह माह पहले ही देश में अपनी पहली बीएस-6 कार को लॉन्‍च किया था।

मारुति सजुकी ने अपनी बीएस-6 अनुपालन वाले वाहनों की रेंज को अप्रैल 2019 में पेश किया था। शुरुआत में कंपनी ने अल्‍टो 800 और बलेनो को बीएस-6 इंजन के साथ पेश किया था।  

मारुति ने बताया कि भारतीय बाजार में उपलब्‍ध उसके कुल 16 मॉडल्‍स में से 8 मॉडल बीएस-6 इंजन वाले हैं। मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने एक बयान में कहा कि हमारा मानना है कि किसी भी नई टेक्‍नोलॉजी की सफलता के लिए उसकी सामूहिक स्‍वीकार्यता सबसे महत्‍वपूर्ण कारकों में से एक है। तय समय से पहले मास सेगमेंट में आठ बीएस 6 अनुपालन वाले पेट्रोल वाहनों को पेश करने से इस नई टेक्‍नोलॉजी को अधिक संख्‍या में उपभोक्‍ताओं तक पहुंचाने में मदद मिली है।  

उन्‍होंने कहा कि बीएस-6 रेंज को तय समय से काफी पहले लॉन्‍च करना कंपनी की प्रति‍बद्धता को दर्शाता है कि वह सरकार के स्‍वच्‍छ एवं पर्यावरण हितेषी पहलों में योगदान देने की इच्‍छुक है।

अपग्रेडेड पेट्रोल वाहनों से नाइट्रोजन ऑक्‍साइड उत्‍सर्जन में लगभग 25 प्रतिशत की कमी आएगी। बीएस-6 अनुपालन पेट्रोल वाहन बीएस-6 पेट्रोल से भी चलने में सक्षम हैं।

Write a comment
bigg-boss-13