1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति ने Dzire और Baleno सेग्मेंट की गाड़ियों का उत्पादन 26% बढ़ाया, लेकिन Alto और Wagon R का उत्पादन घटा

मारुति ने Dzire और Baleno सेग्मेंट की गाड़ियों का उत्पादन 26% बढ़ाया, लेकिन Alto और Wagon R का उत्पादन घटा

नवंबर में मारुति की युटिलिटी सेग्मेंट गाड़ियों यानि Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और Gypsy के उत्पादन में 17 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: December 06, 2017 10:27 IST
Maruti Cars File Photo- India TV Paisa
Maruti Cars File Photo

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति के लोकप्रिय मॉडल Alto और Wagon R की मांग कुछ कम होने की वजह से कंपनी ने इनका उत्पादन कम कर दिया है लेकिन कॉम्पेक्ट सेग्मेंट की कारों यानि Dzire, Baleno, Ignis, Celerio, Swift, और Ritz की जबरदस्त मांग की वजह से कॉम्पेक्स सेग्मेंट के उत्पादन में बढ़ोतरी की है। मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बीते नवंबर के दौरान Alto और Wagon R के उत्पादन में 6 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है जबकि कॉम्पेक्ट सेग्मेंट की गाड़ियों का उत्पादन 26 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा है।

मारुति के मुताबिक नवंबर में कंपनी ने कुल 39,115 Alto और Wagon R का उत्पादन किया है जबकि पिछले साल नवंबर में यह आंकड़ा 41,711 गाड़ियों का था। वहीं कॉम्पेक्ट सेग्मेंट यानि Dzire, Baleno, Ignis, Celerio, Swift, और Ritz के उत्पादन को मिलाकर देखें तो कुल 74,242 गाड़ियों का उत्पादन हुआ है जबकि पिछले साल नवंबर में यह आंकड़ा 58,740 गाड़ियों का था।

इतना ही नहीं नवंबर में मारुति की युटिलिटी सेग्मेंट गाड़ियों यानि Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और Gypsy के उत्पादन में 17 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने नवंबर में युटिलिटी सेग्मेंट में कुल 22,926 गाड़ियों का उत्पादन किया है जबकि पिछले साल इस दौरान यह आंकड़ा 19,537 गाड़ियों का था। हालांकि गुड्स एंड सर्विस टैक्स की वजह से महंगी हुए मारुति के मॉडल Ciaz के उत्पादन में नवंबर के दौरान 37 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है और कुल 4,283 सियाज गाड़ियों का उत्पादन हुआ है।

कुल मिलाकर मारुति ने नवंबर में 1,55,568 गाड़ियों का उत्पादन किया है जो पिछल साल नवंबर में हुए उत्पादन के मुकाबले 8 फीसदी से भी अधिक है। पिछले साल कंपनी ने कुल 1,43,989 गाड़ियों का उत्पादन किया था। 

Write a comment