1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति को नहीं किया जाता दुनिया में ज्यादा पसंद, ये हैं दुनिया के सबसे पसंदिदा कार ब्रांड्स

मारुति को नहीं किया जाता दुनिया में ज्यादा पसंद, ये हैं दुनिया के सबसे पसंदिदा कार ब्रांड्स

मर्सिडीज का इस लिस्ट में 2.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 10वां, बीएमडब्ल्यू का 2.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 12वां स्थान है और 2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ऑडी का 13वां स्थान है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 25, 2018 13:28 IST
Top 10 car brands of world- India TV Paisa

Maruti is not included in Top 10 car brands of world

नई दिल्ली। भारतीय कार बाजार पर भले ही मारुति सुजुकी का कब्जा हो लेकिन जब दुनिया के टॉप कार ब्रांड्स की बात हो तो मारुति टॉप 10 में भी शामिल नहीं हो पाती है, दुनियाभर के कार मार्केट पर जापान, जर्मनी और अमेरिका की कार कंपनियों का कब्जा है। इनके अलावा दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने भी वैश्विक कार बाजार पर अपनी अच्छी पकड़ बनाई है।

दुनिया के टॉप 5 कार ब्रांड्स

वैश्विक स्तर पर उद्योग जगत के आंकड़े इकट्ठे करने वाली वेबसाइट स्टैटिस्टा के मुताबिक दुनियाभर के कार बाजार पर सबसे बड़ा कब्जा जापानी कंपनी टोयोटा का है, स्टैटिस्टा के आंकड़ों के मुताबिक कार के वैश्विक बाजार में टोयोटा की हिस्सेदारी 9.2 प्रतिशत है, इसके बाद दूसरे नंबर पर जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवेगन का स्थान है जिसकी हिस्सेदारी 7.2 प्रतिशत है, तीसरे नंबर पर 6.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अमेरिकी कंपनी फोर्ड, चौथे पर 5.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ जापानी कंपनी हौंडा और पांचवें पर 5.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ एक और जापानी कंपनी निशान है।

मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू इस नंबर पर

दुनियाभर में महंगी कारें बेचने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सिडीज का इस लिस्ट में 2.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 10वां, बीएमडब्ल्यू का 2.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 12वां स्थान है और 2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ऑडी का 13वां स्थान है।

मारुति के पास है बहुत छोटा बाजार

वैश्विक कार बाजार में भारतीय कंपनी मारुति की हिस्सेदारी सिर्फ 1.7 प्रतिशत है और यह लिस्ट में 14वें स्थान पर है, हालांकि मारुति की पेरेंट कंपनी जापानी की सुजुकि मोटर्स मारुति से और नीचे 1.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 17वें स्थान पर है।

Write a comment