1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारतीय कार बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में Maruti, लॉन्‍च करेगी ये 5 बेहतरीन मॉडल

भारतीय कार बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में Maruti, लॉन्‍च करेगी ये 5 बेहतरीन मॉडल

India's top car maker company Maruti Suzuki going to launch five new cars in Indian market. out of five 3 cars to be on Indian road this year.

Sachin Chaturvedi [Published on:28 Jun 2016, 8:00 AM IST]
Coming Soon: भारतीय कार बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में Maruti, लॉन्‍च करेगी ये 5 बेहतरीन मॉडल- IndiaTV Paisa
Coming Soon: भारतीय कार बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में Maruti, लॉन्‍च करेगी ये 5 बेहतरीन मॉडल

नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में चार दशक से जिस कार ने एक छत्र राज किया है वह है Maruti Suzuki की कारें। यही कारण है कि जब भी Maruti अपनी नई कार लाने की घोषणा करती तो बाजार में हलचल पैदा हो जाती है। लेकिन यह साल मारुति और उसे चाहने वालों के लिए बेहद खास है। बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए कंपनी 3 नई कारें और 2018 तक दो अन्‍य कारें लॉन्‍च करने जा रही है। इसमें में इग्निस और विटारा जैसी कारों को Maruti इस साल की शुरूआत में हुए ऑटो एक्‍सपो में भी प्रदर्शित कर चुकी है। इंडिया टीवी पैसा की टीम कारदेखो डॉट कॉम के साथ अपने रीडर्स के लिए इन्‍हीं 5 Maruti कारों को साथ लेकर आई है जो जल्‍द ही भारतीय बाजार में धूम मचा सकती हैं।

इग्निस 

  • संभावित लॉन्चिंग अक्टूबर-नवंबर 2016
  • संभावित कीमतः 4 से 5.5 लाख रूपए

कंपनी ने इग्निस को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो-2016 में पेश किया था। यह मिनी या माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में आएगी और इसका मुकाबला महिन्द्रा की केयूवी-100 से होगा। आई-एम4 कॉन्सेप्ट पर बनी इग्निस मारूति सुज़ुकी की अब तक आई कारों से एकदम ज़ुदा है। इग्निस 5-सीटर कार होगी। इसमें ड्यूल टोन डैशबोर्ड, इंफोटेंमेंट सिस्टम और डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर  जैसे फीचर मिलेंगे। इंजन को लेकर उम्मीद है कि इसमें 1.3 लीटर का डीडीआईएस-190 डीज़ल इंजन और पेट्रोल में 1.2 लीटर का ड्यूलज़ेट इंजन आएगा। दमदार परफॉर्मेंस के लिए 1.0 लीटर का बूस्टरजे़ट पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है।

बलेनो आरएस

  • संभावति लॉन्चिंगः अक्टूबर-नवंबर, 2016
  • संभावित कीमतः 8 लाख से 9 लाख रूपए

मारूति सुज़ुकी ने ऑटो एक्सपो में ही बलेनो के ज्यादा पावरफुल वर्जन बलेनो-आरएस से पर्दा हटाया था। बलेनो-आरएस में 1.0 लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है।  जो 113 बीएचपी पावर और 175 एनएम टॉर्क जनरेट करेगा। लॉन्च होने के बाद बलेनो-आरएस का मुकाबला फॉक्सवेगन की पोलो जीटी और अबार्थ पुंटो से होगा। डिजायन में बलेनो-आरएस मौजूदा मॉडल से अलग होगी। एक्सटीरियर पर नजर डालें तो इसके अगले बंपर को थोड़ा सा बढ़ाया गया है। बलेनो-आरएस की साइड प्रोफाइल में बॉडी क्लैडिंग, रियर स्पॉइलर और नए डिज़ायन के अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे।

स्विफ्ट ऑटोमैटिक

  • संभावति लॉन्चिंगः अगस्त-सितंबर, 2016
  • संभावित कीमतः 6 लाख से 8 लाख रूपए

मारूति सुज़ुकी की योजना मौजूदा स्विफ्ट को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस करने की है। स्विफ्ट के डीज़ल वेरिएंट में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) की सुविधा दी जाएगी। स्विफ्ट के प्लेटफॉर्म पर ही बनी कॉम्पैक्ट सेडान स्विफ्ट डिज़ायर में पहले ही यह सुविधा दी जा चुकी है। ऐसे में स्विफ्ट के लिए कंपनी को अलग से कुछ नहीं करना होगा। दोनों कारों का इंजन और प्लेटफॉर्म एक ही है। 1.3 लीटर डीज़ल इंजन वाली ऑटोमैटिक डिजायर 75 पीएस की ताकत और 190 एनएम का टॉर्क देती है।

Maruti cars

ignisIndiaTV Paisa

swift (1)IndiaTV Paisa

baleno (2)IndiaTV Paisa

vitara (3)IndiaTV Paisa

swift-2018IndiaTV Paisa

नई विटारा

  • संभावति लॉन्चिंगः फरवरी-मार्च, 2018
  • संभावित कीमतः 10 लाख से 14 लाख रूपए

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की ताज़ा पेशकश विटारा ब्रेज़ा काफी सफल रही है। अब मारूति सुज़ुकी की योजना पुरानी विटारा को नए अवतार में उतारने की है। इसे साल 2013 में फ्रंकफर्ट मोटर शो के दौरान शो-केस किया गया था। नई विटारा में ब्रेज़ा की तरह कंट्रास्ट रूफ, इंटीग्रेटेड डेटाइम रनिंग लाइट वाले स्वेप्टबैक हैडलैंप्स, बड़े फॉग लैंप्स और ट्विन स्लेट वाली क्रोम ग्रिल मिलेगी। उम्मीद है कि इसमें मारूति का ऑल ग्रिप 4X4 सिस्टम भी मिलेगा। इंजन की बात करें तो इसे 1.6 लीटर का इंजन मिल सकता है।

नई स्विफ्ट

  • संभावति लॉन्चिंगः जून-जुलाई, 2018
  • संभावित कीमतः 5 लाख से 8 लाख रूपए

भारत की सबसे मशहूर हैचबैक कार मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट का नया अवतार एक-दो साल में लॉन्च होगा। स्विफ्ट के नए अवतार को बलेनो के ही प्लेफार्म पर बनाया गया है। इसके डिजायन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। कार की रूफलाइन (छत) को स्लोपिंग स्टाइल में रखा गया है। इसमें पहले से चौड़े व्हील आर्च दिए गए हैं। स्विफ्ट का यह नया अवतार मौजूदा वर्जन की तुलना में ज्यादा मजबूत और कम वजनी होगा। इसका माइलेज, परफॉरमेंस और सेफ्टी भी पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर होगी।

नई कारों के दम पर मई में 7 फीसदी बढ़ी मारुति सुजुकी की सेल्‍स

अगले साल फॉक्सवैगन लॉन्‍च करेगी नई एसयूवी टिग्‍वॉन

Web Title: Maruti to launch these 5 new cars in India
Write a comment