1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति ने बंद किया इग्निस डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन, कम मांग है इसकी मुख्‍य वजह

मारुति ने बंद किया इग्निस डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन, कम मांग है इसकी मुख्‍य वजह

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी प्रीमियम हैचबैक इग्निस के डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन बंद कर दिया है। कंपनी ने इसकी प्रमुख वजह इसकी कम मांग होना बताया है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:14 Jun 2018, 8:07 PM IST]
maruti ignis- IndiaTV Paisa
Photo:MARUTI IGNIS

maruti ignis

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी प्रीमियम हैचबैक इग्निस के डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन बंद कर दिया है। कंपनी ने इसकी प्रमुख वजह इसकी कम मांग होना बताया है। मारुति ने पिछले साल जनवरी में इस मॉडल को लॉन्‍च किया था। तब से अब तक कंपनी ने इसकी 72,000 यूनिट की बिक्री की है।

मारुति ने जनवरी-मई 2018 की अवधि के दौरान इग्निस डीजल की औसत मासिक बिक्री 4500 यूनिट दर्ज की है। संपर्क करने पर मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्‍ता ने कहा कि मारुति सुजुकि अपने ग्राहकों की मांग के अनुरूप कार्य करती है और उनकी महत्‍वाकांक्षा को पूरा करने का प्रयास करती है। इसलिए यह ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप भिन्नता की संख्या रखने के लिए व्यावसायिक समझदारी भरा कदम है।   

इग्निस को कंपनी के प्रीमियम नेक्‍सा चैनल के जरिये बेचा जाता है और इसने मारुति की रेंज और उपस्थिति को बढ़ाने में काफी मदद की है। नेक्‍सा डीलरशिप के जरिये बेची जाने वाली इग्निस तीसरा मॉडल है। इग्निस को लॉन्‍च करने के साथ ही कंपनी ने जानबूझकर एक ठेठ भारतीय मध्‍यम वर्ग परिवार के लिए एक छोटी कार निर्माता की अपनी छवि को तोड़ने की कोशिश की थी।

इग्निस का मॉडल अब केवल 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में ही उपलब्‍ध होगा जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ आएगा। कंपनी ने 1.3 लीटर डीजल वर्जन का उत्‍पादन बंद कर दिया है। इग्निस के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 4.66 लाख रुपए से 7.04 लाख (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) रुपए है।

Web Title: मारुति ने बंद किया इग्निस डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन, कम मांग है इसकी मुख्‍य वजह
Write a comment