1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति ने Alto और Wagon R का उत्पादन घटाया, Dzire के साथ Baleno और Brezza जैसी गाड़ियों बन रही हैं ज्यादा

मारुति ने Alto और Wagon R का उत्पादन घटाया, Dzire के साथ Baleno और Brezza जैसी गाड़ियों बन रही हैं ज्यादा

मारुति ने बीते अक्टूबर में कुल 34,491 Alto और Wagon R गाड़ियां बनाई है जबकि पिछले साल अक्टूबर में दोनो मॉडल को मिलाकर 35,326 गाड़ियों का उत्पादन किया था

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: November 08, 2017 12:47 IST
मारुति ने Alto और Wagon R का उत्पादन घटाया, Dzire के साथ Baleno और Brezza जैसी गाड़ियों बन रही हैं ज्यादा- India TV Paisa
मारुति ने Alto और Wagon R का उत्पादन घटाया, Dzire के साथ Baleno और Brezza जैसी गाड़ियों बन रही हैं ज्यादा

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल Alto और Wagon R के उत्पादन में कमी की है और हाल के दिनों मे जिन मॉडल्स की मांग ज्यादा बढ़ी है उनका उत्पादन बढ़ाया है। बुधवार को मारुति सुजुकी ने अक्टूबर महीने के लिए अपने उत्पादन आंकड़े जारी किए हैं जिनके मुताबिक इस साल अक्टूबर के दौरान उसके Alto और Wagon R मॉडल के उत्पादन में 2.36 फीसदी की कमी देखने को मिली है।

Alto और Wagon R का उत्पादन घटा

मारुति के मुताबिक बीते अक्टूबर में उसने कुल 34,491 Alto और Wagon R गाड़ियां बनाई है जबकि पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने दोनो मॉडल को मिलाकर 35,326 गाड़ियों का उत्पादन किया था। मारुति के मुताबिक इस समय उसके कॉम्पेक्ट सेगमेंट की गाड़ियों की ज्यादा माग देखने को मिल रही है और इसी वजह से इस सेग्मेंट की ज्यादा गाड़ियां बनाई जा रही हैं।

कॉम्पेक्ट सेगमेंट और युटिलिटी गाड़ियों का ज्यादा उत्पादन

मारुति ने बीते अक्टूबर में कॉम्पेक्ट सेगमेंट यानि Dzire, Baleno, Celerio, Ignis, Swift और Ritz गाड़ियों का ज्यादा उत्पादन किया है, कॉम्पेक्ट सेगमेंट में कंपनी ने अक्टूबर में कुल 67,692 गाड़ियां तैयार की हैं जबकि पिछल साल अक्टूबर में यह आंकड़ा 56,801 गाड़ियों का था। कॉम्पेक्ट सेगमेंट के अलावा युटिलिटी गाड़ियो की मांग भी बढ़ रही है और कंपनी ने अक्टूबर में युटिलिटी गाडडियों यानि Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और Gypsy का उत्पादन भी बढ़ाया है, अक्टूबर में युटिलिटी गाड़ियों का कुल उत्पादन 20,786 रहा है जबकि पिछले साल अक्टूबर में यह उत्पादन 18,564 गाड़ियों का था।

मारुति सियाज पर पड़ी GST की मार

मारुति की मिड साइज कार Ciaz पर GST मार पड़ी है और ज्यादा टैक्स की वजह से इसकी सेल घटी है जिस वजह से कंपनी ने इसका उत्पादन भी घटाया है। अक्टूबर में मारुति ने सिर्फ 4,358 Ciaz कारों का उत्पादन किया है जबकि पिछले साल अक्टूबर में 6,580 गाड़ियां बनाई गई थी। हालांकि कुल मिलाकर अक्टूबर में मारुति की गाड़ियों की मांग अच्छी रही है और कंपनी ने मांग को पूरा करने के लिए पिछले साल के मुकाबले ज्यादा गाड़ियों का उत्पादन किया है, इस साल अक्टूबर में मारुति का कुल उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 6.23 फीसदी बढ़कर 1,41,269 रहा है, पिछले साल अक्टूबर में यह उत्पादन 1,32,980 गाड़ियों का था।

Write a comment