1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. फिएट ने पेश की अपनी पहली मेड-इन-इंडिया SUV जीप कंपास, हुंडई Tuscon और Honda CR-V को देगी टक्‍कर

फिएट ने पेश की अपनी पहली मेड-इन-इंडिया SUV जीप कंपास, हुंडई Tuscon और Honda CR-V को देगी टक्‍कर

फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) की भारत में तैयार होने वाली जीप कंपास SUV की पहली यूनिट आज तैयार होकर सामने आ गई।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 01, 2017 17:10 IST
फिएट ने पेश की अपनी पहली मेड-इन-इंडिया SUV जीप कंपास, हुंडई Tuscon और Honda CR-V को देगी टक्‍कर- India TV Paisa
फिएट ने पेश की अपनी पहली मेड-इन-इंडिया SUV जीप कंपास, हुंडई Tuscon और Honda CR-V को देगी टक्‍कर

मुंबई फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) की भारत में तैयार होने वाली जीप कंपास SUV की पहली यूनिट आज तैयार होकर सामने आ गई। इसे फिएट के रंजनगांव स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है जिसमें कंपनी ने 1,800 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है। जीप कंपास का मुकाबला हुंडई Tuscon, होंडा CR-V, फॉक्सवेगन Tiguan और स्कोडा कोडिएक से होगा। फिएट की SUV जीप कंपास के लॉन्‍च के मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA) के मुख्य परिचालन अधिकारी (चीन छोड़कर को एशिया प्रशांत क्षेत्र) पॉल अलकाला, FCA इंडिया के प्रेसीडेंट एवं प्रबंध निदेशक केविन फ्लीन आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : Fiat ने उठाया अपनी नई हैचबैक एर्गो से पर्दा, ये हैं इसके खास फीचर्स

FCA के अनुसार, जीप कंपास का जुलाई में पूर्ण निर्माण होने लगेगा और साल की तीसरी तिमाही में स्पोर्ट, लॉन्गिट्यूड और लिमिटेड किस्मों के साथ बाजार में उसके उतरने की उम्मीद है। इस साल की अंतिम तिमाही में जीप का निर्यात भी होने लगेगा।

तस्‍वीरों में देखिए ये दमदार SUV ग्रैंड चेरोकी

Jeep grand-cherokee

Grand-Cherokee-5Jeep Grand Cherokee

Grand-Cherokee-6Jeep Grand Cherokee

Grand-Cherokee-1Jeep Grand Cherokee

Grand-Cherokee-2Jeep Grand Cherokee

Grand-Cherokee-3Jeep Grand Cherokee

Grand-Cherokee-4Jeep Grand Cherokee

पेट्रोल और डीजल विकल्‍पों में आएगी जीप कंपास

कंपनी के अनुसार, भारत में कंपास SUV को पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्‍पों में पेश किया जाएगा। पेट्रोल में यह 1.4 लीटर के इंजन के साथ और डीजल में 2 लीटर इंजन के साथ उतरेगी। इसका पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। वहीं डीजल इंजन 170 बीएचपी की बेमिसाल पावर के साथ 350 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। दोनों ही इंजन 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ड्राइ डुअल क्‍लच ट्रांसमिशन से लैस होंगे। कंपनी के मुताबिक जीप कंपास में 50 से अधिक सेफ्टी और सिक्‍योरिटी सिस्‍टम दिए गए हैं। साथ ही इसके सभी वैरिएंट में 6 एयरबैग भी लैस रहेंगे।

यह भी पढ़ें : Ford के बाद अब Isuzu ने 1.5 लाख रुपए तक सस्ती की कार

इसी के साथ भारत, जीप कंपास के विनिर्माता एवं निर्यात केंद्र के तौर पर चीन, मैक्सिको एवं ब्राजील के समकक्ष खड़ा हो गया है। अलकाला ने कहा, जीप कंपास के विनिर्माण परिचालन की स्थापना और निर्माण की शुरुआत भारत में हमारे सफर में एक मील का पत्थर है। उन्होंने कहा, कंपास पहला भारत में निर्मित जीप हेागा और हम भारत को हमारे जैसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए वांछित विनिर्माण गंतव्य बनाने के लिए सरकार के प्रयासों के प्रति शुक्रगुजार हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban