1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. ऑटो सेक्‍टर में संकट गहराया, M&M अपने विभिन्न संयंत्रों में 8-14 दिन के लिए उत्पादन रखेगी बंद

ऑटो सेक्‍टर में संकट गहराया, M&M अपने विभिन्न संयंत्रों में 8-14 दिन के लिए उत्पादन रखेगी बंद

कंपनी ने उत्पादन स्थगित करने की घोषणा ऐसे समय की है जबकि उद्योग बिक्री में गिरावट के सबसे लंबे दौर से गुजर रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2019 18:10 IST
M&M to suspend production for 8-14 days- India TV Paisa
Photo:M&M TO SUSPEND PRODUCTION

M&M to suspend production for 8-14 days

नई दिल्‍ली। वाहनों की बिक्री में लगातार आ रही गिरावट के चलते ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में अब मंदी का रूप विकराल होता दिखाई पड़ रहा है। घरेलू वा‍हन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शुक्रवार को जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने विभिन्‍न विनिर्माण संयंत्रों में 8 से 14 दिनों तक उत्‍पादन बंद रखने की घोषणा की है।

कंपनी के मुताबिक उसने यह कदम उत्‍पादन और अपनी बिक्री के बीच संतुलन बैठाने के लिए उठाया हैमहिंद्रा एंड महिंद्रा ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि कंपनी अपने वाहन क्षेत्र और पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी महिंद्रा व्‍हीकल्‍स मैन्यूफैक्चरर्स लिमिटेड के विभिन्न संयंत्रों में उत्पादन बंद करेगी।

कंपनी ने उत्पादन स्थगित करने की घोषणा ऐसे समय की है जबकि उद्योग बिक्री में गिरावट के सबसे लंबे दौर से गुजर रहा है। अप्रैल-जुलाई के दौरान महिंद्रा एंड महिंद्रा की घरेलू वाहन बिक्री आठ प्रतिशत घटकर 1,61,604 इकाई रह गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,75,329 इकाई थी। इस अवधि में निर्यात सहित कंपनी की कुल बिक्री भी आठ प्रतिशत घटकर 1,71,831 इकाई रह गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,87,299 इकाई थी।

कंपनी ने कहा है कि उत्‍पादन बंद करने से बाजार में वाहनों की उपलब्‍धता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्‍योंकि मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त इनवेंट्री उपलब्‍ध है। देश में ऑटो उद्योग पिछले कुछ महीनों से मंदी के दौर से गुजर रहा है और इसकी प्रमुख वजह तरलता की कमी, वाहनों पर उच्‍च जीएसटी दर और महंगा ऋण हैं। ऑटो जगत के दिग्‍गजों ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात कर उद्योग के हालात पर चिंता व्‍यक्‍त की है।  

Write a comment