1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. ली-आयन्‍स ने हाई स्‍पीड वाले इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर 'स्‍पोक' को किया लान्च, जानिए खूबियां और कीमत

ली-आयन्‍स ने हाई स्‍पीड वाले इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर 'स्‍पोक' को किया लान्च, जानिए खूबियां और कीमत

इलेक्ट्रिक वाहनों में आधुनिक तकनीकों के साथ ली-आयन्स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने हाई स्पीड वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और स्पोक को लान्च किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 29, 2019 17:26 IST
Li-ions Elektrik Solutions Pvt. Ltd. launches high speed electric 2-wheeler, SPOCK- India TV Paisa

Li-ions Elektrik Solutions Pvt. Ltd. launches high speed electric 2-wheeler, SPOCK

नई दिल्ली/गुरुग्राम। इलेक्ट्रिक वाहनों में आधुनिक तकनीकों के साथ ली-आयन्‍स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने हाई स्‍पीड वाले इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर 'स्‍पोक' को लान्च किया है। अपनी खास विशेषता वाले इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर 'स्‍पोक' को लॉजिस्‍टिक्‍स को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का निर्माण इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में व्यापक रिसर्च करने के बाद किया गया है, जिसमें पर्यावरण-अनुकूल मोबिलिटी से जुड़े समाधान देने की क्षमता है।

high speed electric 2-wheeler

ये हैं खासियत

इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर 'स्‍पोक' नयी पीढ़ी की लिथियम आयन बैटरी पर निर्भर है। जीपीएस फिटमेंट और मोबाइल उपकरणों के लिए यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट दिया गया है। इस नए दौर के टू-व्हीलर 'स्पोक' को विशेष रूप से भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुकूल बनाया गया है। स्पोक को 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ने के लिए 2.9 किलोवाट लिथियम-आयन स्वैपेबल बैटरी और 230 एनएम अधिकतम टोर्क के साथ 2.1 किलोवाट  की पीक पावर और 1.2 किलोवाट की निरंतर शक्ति प्रदान करने वाले बीएलडीसी हब मोटर द्वारा संचालित किया गया है। कंपनी का दावा है कि अपनी 72वी 40एएच लिथियम बैटरी के कारण यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्रति चार्ज 50-130 किमी रेंज देगा। इकोनॉमी मोड में यह टू-व्‍हीलर सिंगल चार्ज पर 130 किमी रेंज को कवर करेगा, जबकि पावर मोड पर यह सिंगल चार्ज पर 100 किमी रेंज की सुविधा देगा।

'मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना हमारा मकसद' 

लॉन्च अवसर पर ली-आयन्‍स इलेक्ट्रिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक कैप्टन गुरविंदर सिंह ने कहा कि पर्यावरण-अनुकूल मोबिलिटी समाधान उपलब्‍ध कराना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारे टू-व्हीलर को स्थानीय स्तर पर डिजाइन किया गया है जो 100 प्रतिशत 'मेक इन इंडिया' की सोच के अंतर्गत बनाया गया है और पूरी तरह से स्वदेशी है। कैप्टन सिंह ने बताया कि अपने शानदार लॉन्‍च पहले ही उसके प्री-बुकिंग ऑर्डर पूरे हो चुके हैं।

High speed electric 2-wheeler

3 घंटे के अंदर पूरी तरह से होगा चार्ज

इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर स्‍पोक अपने 12 इंच के पहियों और ट्यूबलेस टायर्स के साथ बेहतर एर्गोनॉमिक्स उपलब्‍ध कराते हुए बैठने और ड्राइविंग करने की आरामदायक स्थिति प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर तीन घंटे के भीतर पूरी तरह से चार्ज होने में सक्षम होगा, जो बैटरी का कुल 1200 चार्जिंग चक्र प्रदान करेगा। इसमे डिटैचेबल बैटरी है जो उपयोगकर्ता को बैटरी को स्वैप करने या उन्हें डेस्कटॉप स्टेशन पर चार्ज करने के, दोनों विकल्प प्रदान करेगी। 

ये है कीमत

इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर स्‍पोक को 65,000 - 99,999 रुपये (ऑन-रोड) की मूल्य सीमा के साथ लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर की विशेषताओं में थर्मल इंसुलेशन सहित फैक्ट्री फिटेड रियर कार्गो बॉक्स, हाइड्रोलिक सस्पेंशन, मोटरसाइकिल जैसे हैंडलबार और टेल लैंप में इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स शामिल हैं। इस इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर की डिलीवरी जुलाई 2019 में शुरू होगी। भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार तेज गति से बढ़ रहा है, और यह टू-व्‍हीलर 'स्‍पोक' उपभोक्ताओं के लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

Write a comment