1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. ये है Lexus की एंट्री लेवल SUV NX, BMW और Audi को देगी कड़ी टक्‍कर

ये है Lexus की एंट्री लेवल SUV NX, BMW और Audi को देगी कड़ी टक्‍कर

टोयोटा के लग्‍जरी ब्रांड Lexus ने शंघाई ऑटो शो 2017 में फेसलिफ्ट NX SUV से पर्दा उठाया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि Lexus इसे भारत में भी लॉन्‍च कर सकती है।

Manish Mishra [Published on:27 Apr 2017, 4:16 PM IST]
ये है Lexus की एंट्री लेवल SUV NX, BMW और Audi को देगी कड़ी टक्‍कर- India TV Paisa
ये है Lexus की एंट्री लेवल SUV NX, BMW और Audi को देगी कड़ी टक्‍कर

नई दिल्‍ली। टोयोटा के लग्‍जरी ब्रांड Lexus ने शंघाई ऑटो शो 2017 के दौरान फेसलिफ्ट NX SUV से पर्दा उठाया है। इंटरनेशनल मार्केट में यह Lexus की एंट्री लेवल SUV है। इसके डिजायन और केबिन में कुछ नए बदलाव किए गए हैं और इसकी हैंडलिंग क्षमता को भी पहले से बेहतर बनाया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि Lexus, NX SUV को भारत में भी लॉन्‍च कर सकती है। इसका मुकाबला मर्सिडी-बेंज GLA, BMW X1 और Audi Q3 से होगा।

यह भी पढ़ें : निसान भारतीय बाजार में पेश करेगी हाइब्रिड एक्‍स-ट्रेल एसयूवी, इस साल हो सकती है लॉन्‍च

नए Lexux NX SUV में ये हैं खास

2018 NX SUV के आगे का डिजायन नया है। इसकी ग्रिल का ऊपरी हिस्सा और अगला बम्पर नया है। ये छत और अगले दरवाजे में अच्छे से घुल-मिल जाते हैं। इस में एलसी लग्‍जरी कूपे मॉडल की तरह ट्रिपल प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, नए फॉग लैंप्स, बड़ा एयर इनटेक सेक्शन और नए टेललैंप्स दिए गए हैं।

केबिन में 10.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और टचपैड कंट्रोलर दिया गया है। इसे इस तरह से डिजायन किया गया है कि इस्तेमाल में आसान रहे। स्विच और कंट्रोल्स पर मेटल फिनिशिंग दी गई है। इस में बड़ा वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर भी लगा है। फेसलिफ्ट NX में ऑटोमैटिक टेलगेट दिया गया है! पिछले बम्पर के नीचे की तरफ पैर को लहराकर इसे खोला जा सकता है।

यह भी पढ़ें:सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक हो रही है Maruti की नई Dzire, जानिए क्या है इस कार में नया

NX 200T को अब NX 300 के नाम से जाना जाएगा, इस में 2.0 लीटर का इनलाइन-4 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। NX 300H इसका हाइब्रिड वैरिएंट है। इस में 2.5 लीटर के इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इनकी संयुक्त पावर 194 पीएस है। फेसलिफ्ट मॉडल में मौजूदा NX वाले इंजन और ट्रांसमिशन मिलेंगे।

सेफ्टी का रखा गया है खास ख्‍याल

Lexus के अनुसार नई NX की राइड और हैंडलिंग क्षमता को बेहतर बनाने के लिए इस में LC 500 की तरह अडेप्टिव वैरिएबल सस्पेंशन (AVS) दिए गए हैं, जो रास्तों के हिसाब से अपनी सेटिंग को सेट कर लेते हैं, इस से अच्छी राइड और हैंडलिंग मिलती है। नई NX में सुरक्षा के लिए Lexus सेफ्टी सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्री-कोलाइजन सिस्टम (PCS), डायनामिक रडार क्रूज कंट्रोल सिस्टम, लेन डिपार्चर अलर्ट (LDA) और ऑटोमैटिक हाई बीम (AHB) समेत कई दूसरे फीचर शामिल हैं।

भारत में अपने कदम रख चुकी है Lexus

भारत में Lexus ने 24 मार्च 2017 को RX 450H, ES 300H और LX 450D के साथ कदम रखा है! संभावना है कि जल्द ही यहां Lexus कारों की रेंज में NX SUV को भी शामिल किया जा सकता है।

स्रोत : कारदेखो डॉट कॉम

Web Title: Lexus की एंट्री लेवल SUV NX, BMW और Audi को देगी कड़ी टक्‍कर
Write a comment