1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. किया मोटर्स अनंतपुर में तेजी से कर रही है कारखाना लगाने का काम, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का करेगी विनिर्माण

किया मोटर्स अनंतपुर में तेजी से कर रही है कारखाना लगाने का काम, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का करेगी विनिर्माण

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी किया मोटर्स भारतीय बाजार में बड़े भरोसे के साथ आंध्र प्रदेश में 1.1 अरब डॉलर के निवेश से एक कारखाना लगा रही है। इसमें बिजली और हाइब्रिड वाहनों का विनिर्माण किया जाएगा तथा से अगले दो साल में यहां 3000 लोगों को सीधे रोजगार मिलने की उम्‍मीद है।

Edited by: Manish Mishra [Updated:17 Jun 2018, 4:02 PM IST]
Kia Motors- India TV Paisa

Kia Motors

अनंतपुर दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी किया मोटर्स भारतीय बाजार में बड़े भरोसे के साथ आंध्र प्रदेश में 1.1 अरब डॉलर के निवेश से एक कारखाना लगा रही है। इसमें बिजली और हाइब्रिड वाहनों का विनिर्माण किया जाएगा तथा से अगले दो साल में यहां 3000 लोगों को सीधे रोजगार मिलने की उम्‍मीद है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस कारखाने का निर्माण कार्य निर्धारित कार्यक्रम से तेजी से चल रहा है और 65% काम पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि 2020 तक इस कारखाने के पूरी क्षमता के साथ परिचालन में आने से 3000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। उम्मीद है कि इस कारखाने से इस इलाके में औद्योगिकीकरण की शुरुआत होगी और प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से कुल मिलाकर 10000 लोगों को तो किया मोटर्स की परियोजना से ही रोजगार मिलेगा।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश सरकार ने इस कारखाने के लिए अनंतपुर जिले के येरामांची गांव में 535 एकड़ जमीन उपलब्ध कराया है। यहां विनिर्माण इकाई के साथ साथ एक आवासीय बस्ती व प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित करेगी।

उन्‍होंने कहा कि कंपनी को भारत के तेजी से बढ़ते वाहन बाजार से बड़ी उम्मीद है और वह इस परियोजना में कुल मिलाकर 1.1 अरब डॉलर निवेश करेगी। किया मोटर्स इंडिया के कारखाने की अधिकतम क्षमता तीन लाख वाहन सालाना होगी।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण केंद्र बनकर तैयार है और यहां स्थानीय युवाओं के एक बैच को प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है। कंपनी ने स्थानीय युवाओं को बुनियादी तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम के साथ समझौता किया है।

दक्षिण कोरियाई समूह किया मोटर्स कारपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय इकाई किया मोटर्स इंडिया (केएमआई) ने भारत में पेश किए जाने वाले अपने एसयूवी का नाम अभी तय नहीं किया है। यह वाहन अगले साल बाजार में आने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि केएमआई के सीईटो कूक हयून शिम ने हाल ही में बताया था कि कंपनी अपने अनंतपुर कारखाने से इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड वाहन भी पेश करेगी। कंपनी ने इसके लिए 2021 का लक्ष्य रखा है। कंपनी 16 मॉडल के अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से भी कुछ वाहन यहां पेश कर सकती है।

Web Title: किया मोटर्स अनंतपुर में तेजी से कर रही है कारखाना लगाने का काम, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का करेगी विनिर्माण
Write a comment
the-accidental-pm-300x100