1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. JEEP ने उठाया पहली मेड इन इंडिया SUV कंपास से पर्दा, जुलाई में होगी भारत में लॉन्‍च

JEEP ने उठाया पहली मेड इन इंडिया SUV कंपास से पर्दा, जुलाई में होगी भारत में लॉन्‍च

फिएट क्रिस्‍लर ऑटोमोबाइल ने अपनी एसयूवी JEEP कंपास से पर्दा उठा दिया है। यह अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी JEEP की यह भारत में बनी पहली एसयूवी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: April 12, 2017 15:28 IST
JEEP ने उठाया पहली मेड इन इंडिया SUV कंपास से पर्दा, जुलाई में होगी भारत में लॉन्‍च- India TV Paisa
JEEP ने उठाया पहली मेड इन इंडिया SUV कंपास से पर्दा, जुलाई में होगी भारत में लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। फिएट क्रिस्‍लर ऑटोमोबाइल ने अपनी SUV JEEP कंपास से पर्दा उठा दिया है। यह अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी JEEP की यह भारत में बनी पहली एसयूवी है। कंपनी इस कार को इस साल जुलाई में लॉन्‍च करेगी।

JEEP ने फिलहाल इसकी कीमतों की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि हुंडई, टोयोटा जैसे खिलाडि़यों की मौजूदगी को देखते हुए कंपनी इसे 20 लाख रुपए की प्रतिस्‍पर्धी कीमतों के साथ उतार सकती है। इसका प्रमुख मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन और होंडा सीआर-वी से होगा।

यह भी पढ़ें :लॉन्‍च हुई Force की अपडेटेड ऑफरोडर गुरखा, बीएस-4 मानकों के अनुरूप होने से अब शहरों में भी बिकेगी

कंपनी इसे पुणे के निकट स्थि‍त फिएट के रंजनगांव प्‍लांट में तैयार करेगी। यहां इस साल जून से जीप कंपास का उत्‍पादन शुरू हो जाएगा। फिएट ने जीप कंपास के उत्‍पादन के लिए इस प्‍लांट में 28 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। कंपनी यहां भारत में बिक्री के साथ ही यूके, जापान और साउथ अफ्रीका जैसे देशों को निर्यात के लिए भी जीप कंपास का उत्‍पादन करेगी।

तस्‍वीरों में देखिए कैसी दिखती है जीप रैंगलर

Jeep Wrangler

jeep-wrangler-4Jeep Wrangler

jeep-wrangler-1Jeep Wrangler

jeep-wrangler-2Jeep Wrangler

jeep-wrangler-5Jeep Wrangler

jeep-wrangler-3Jeep Wrangler

jeep-wrangler-6Jeep Wrangler

जीप ने पिछले साल भारतीय बाजार में कदम रखा था। कंपनी अभी तक अपनी तीन दमदार कारें जीप ग्रांट चिरोकी, ग्रांड चिरोकी एसआरटी और जीप रैंगलर को लॉन्‍च कर चुकी है। हालांकि कंपनी इन तीनों कारों को सीबीयू(कंप्‍लीटली बिल्‍ट यूनिट) रूट के तहत सीधे विदेश से आयात कर बेच रही है। कंपास के साथ ही कंपनी डस्‍टर और क्रेटा से मुकाबले के लिए सस्‍ती एसयूवी रेनेगेड को भी भारत में उतारने की तैयारी में है। जीप रेनेगेट भारत में 2019 की शुरुआत में लॉन्‍च होगी।

यह भी पढ़े: रॉल्स रॉयस को ऐतिहासिक घाटा, कंपनी को 381 अरब रुपए का नुकसान

पेट्रोल और डीजल विकल्‍पों में आएगी जीप कंपास

जीप ने घोषणा की है कि भारत में कंपास एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्‍पों में पेश किया जाएगा। पेट्रोल में यह 1.4 लीटर के इंजन के साथ और डीजल में 2 लीटर इंजन के साथ उतरेगी। इसका पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। वहीं डीजल इंजन 170 बीएचपी की बेमिसाल पावर के साथ 350 न्‍यूटन मीटर का टॉक पैदा करेगा।

दोनों ही इंजन 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ड्राइ डुअल क्‍लच ट्रांसमिशन से लैस होंगे। कंपनी के मुताबिक जीप कंपास में 50 से अधिक सेफ्टी और सिक्‍योरिटी सिस्‍टम दिए गए हैं। साथ ही इसके सभी वैरिएंट में 6 एयरबैग भी लैस रहेंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban