1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जीप भारत में लेकर आ रही है नई एसयूवी, मारुति विटारा ब्रेजा और फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट को देगी टक्‍कर

जीप भारत में लेकर आ रही है नई एसयूवी, मारुति विटारा ब्रेजा और फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट को देगी टक्‍कर

फ‍िएट क्रिशलर के स्‍वामित्‍व वाली जीप भारत में एक नई सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को लॉन्‍च करेगी। जीप की यह नई एसयूवी अपने सेगमेंट में मारुति विटारा ब्रेजा, फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, टाटा नेक्‍सन और होंडा डब्‍ल्‍यूआर-वी से प्रतिस्‍पर्धा करेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 02, 2018 16:48 IST
jeep new suv- India TV Paisa
Photo:JEEP NEW SUV

jeep new suv

नई दिल्‍ली। फ‍िएट क्रिशलर के स्‍वामित्‍व वाली जीप भारत में एक नई सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को लॉन्‍च करेगी। जीप की यह नई एसयूवी अपने सेगमेंट में मारुति विटारा ब्रेजा, फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, टाटा नेक्‍सन और होंडा डब्‍ल्‍यूआर-वी से प्रतिस्‍पर्धा करेगी। जीप के सीईओ माइक मैनली ने कहा कि जीप तीन नए सेगमेंट में प्रवेश करेगी और 2022 तक वह 100 प्रतिशत बाजार और सेगमेंट को कवर करेगी।

जीप कम्‍पास की सफलता के बाद भारत अब जीप के लिए महत्‍वपूर्ण बाजार बन गया है और अब कंपनी देश में अपना प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो का विस्‍तार करने जा रही है। नई जीप एसयूवी जीप रेनेगेड एसयूवी की तर्ज पर होगी और इसे ऑल-न्‍यू प्‍लेटफॉर्म बनाया जाएगा। जीप कम्‍पास की तरह ही नई एसयूवी को भी कंपनी के महाराष्‍ट्र के रंजनगांव स्थित प्‍लांट में बनाया जाएगा। जीप लागत कम करने के लिए इसमें नई पीढ़ी के फ‍िएट 500 प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल कर सकती है। ये नई एसयूवी जीप फैमिली डिजाइन और मॉडर्न फीचर्स के साथ एक वास्‍तविक ऑफ-रोडर होगी। जीप का यह भी मानना है कि भारत में सब-4मीटर ट्रेंड आगे भी विस्‍तार करेगा।

यूवी स्‍पेस में कड़ी प्रतिस्‍पर्धा के लिए जीप इंडिया एक 3 रो मिड साइज एसयूवी भी लॉन्‍च करेगी जिसकी कीमत 20 से 25 लाख रुपए के बीच होगी। यह जीप कम्‍पास से बड़ी होगी। इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्‍यूनर और फोर्ड एन्‍डेवर से होगा। 3सीटर एसयूवी नई पीढ़ी के जीप चिरोकी प्‍लेटफॉर्म पर बनेगी। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर जीप ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह अगले पांच सालों तक हर साल दो नई एसयूवी को लॉन्‍च करेगी।

भारत में यह नई एसयूवी लाने का मतलब है कि फ‍िएट क्रिशलर ऑटोमोबाइल अपने रंजनगांव प्‍लांट में और अधिक निवेश करेगी, जो कंपनी के निर्यात को भी बढ़ावा देगा। जीप के सीईओ ने इसकी पुष्टि की है कि प्‍लांट की क्षमता को मौजूदा क्षमता से 1.5 गुना बढ़ाया जाएगा।

वर्तमान में जीप के भारतीय प्‍लांट में पूरी दुनिया के लिए राइट हैंड ड्राइव जीप कम्‍पास का निर्माण किया जा रहा है। यहां बनी जीप को जापान और ऑस्‍ट्रेलिया में भी निर्यात किया जा रहा है। भारत और दुनिया में एसयूवी की बढ़ती मांग कंपनी को अपना मार्केट शेयर और ओवरऑल प्रोफिट बढ़ाने में मदद करेगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban