1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जगुआर 1 मार्च को पेश करेगी इलेक्ट्रिक कार आई-पेस, जेनेवा मोटर शो में होगी लॉन्‍च

जगुआर 1 मार्च को पेश करेगी इलेक्ट्रिक कार आई-पेस, जेनेवा मोटर शो में होगी लॉन्‍च

टाटा मोटर्स के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी जगुआर ने अब इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में भी कदम रख दिया है। कंपनी अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी को आई-पेस को लॉन्‍च करने जा रही है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:27 Feb 2018, 5:35 PM IST]
Jaguar- IndiaTV Paisa
Jaguar

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी जगुआर ने अब इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में भी कदम रख दिया है। कंपनी अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी को आई-पेस को लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी अपनी इस ऑल इलेक्ट्रिक आई-पेस से 1 मार्च को पर्दा उठाएगी। वहीं 6 मार्च को जेनेवा मोटर शो में पेश करेगी। आपको बता दें कि कंपनी ने इसके कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल को 2016 में पेश किया था। नई एसयूवी की डिजाइन अपने कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल के जैसे है।

कार की डिजाइनिंग की बात करें तो देखने में यह कार जगुआर की दूसरी कारों की तरह ही खूबसूरत और स्‍टाइलिश है। इसमें एलईडी हैडलैंप, हनीकॉम्‍ब पैटर्न वाली फ्रंट ग्रिल दी है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 200 से ज्‍यादा आई-पेस तैयार कर चुकी है। इंटीरियर की बात करें तो इसमें बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले है। कार के कई फंक्‍शन इसी से कंट्रोल होते हैं। जगुआर के डिज़ाइन डायरेक्टर इआन कैलम के मुताबिक हमें भी 2016 में इस कार को पेश करने के बाद से इसे लॉन्‍च करने का इंतज़ार था। यह कार ना सिर्फ जगुआर का एक और शानदार उत्पाद है बल्की बाज़ार में हलचल भी मचाने वाला है।

Jaguar

स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो जगुआर आई-पेस में दो पर्मानेंट मैगनेट मोटर लगाई हैं। जो कुल मिलाकर 395 bhp की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 700 Nm का है। ये कार ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम से लैस है। यह रफ्तार में भी काफी तेज है। यह सिर्फ 5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इस कार को 500 किमी. तक जाती है। कंपनी ने आई-पेस में 90 kWh लीथियम इऑन बैटरी लगाई है जिसे महज़ 45 मिनट में ही 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

Web Title: जगुआर 1 मार्च को पेश करेगी इलेक्ट्रिक कार आई-पेस, जेनेवा मोटर शो में होगी लॉन्‍च
Write a comment