1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 70 के दशक का स्‍कूटर लैंबरेटा फिर माचाएगा बाजार में धूम, इस साल होगा लॉन्‍च

70 के दशक का स्‍कूटर लैंबरेटा फिर माचाएगा बाजार में धूम, इस साल होगा लॉन्‍च

आपने अपने पापा या दादाजी से लैंबरेटा स्‍कूटर के बारे में जरूर सुना होगा। अब यही स्‍कूटर जल्‍द ही सड़कों पर उतरने जा रहा है। इटली की कंपनी अपने लैंबरेटा को इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के अवतार में उतार सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 29, 2018 9:46 IST
Lambretta- India TV Paisa

Lambretta

नई दिल्‍ली। आपने अपने पापा या दादाजी से लैंबरेटा स्‍कूटर के बारे में जरूर सुना होगा। अब यही स्‍कूटर जल्‍द ही सड़कों पर उतरने जा रहा है। इटली की कंपनी अपने लैंबरेटा को इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के अवतार में उतार सकती है। आपको बता दें कि पिछले साल लैंबरेटा ने अपनी 70वीं सालगिरह मनाई थी। सूत्रों के मुताबिक अब लैंबरेटा अपने तीन स्‍कूटर बाजार में उतार सकती है। जिसमें एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर हो सकता है। ये स्‍कूटर ऑस्‍ट्रेलिया में लॉन्‍च किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि लैंबरेटा के नए वी-स्‍पेशल स्‍कूटर को ऑस्‍ट्रेलिया की मशहूर डिजाइनिंग फर्म किस्‍का ने डिजाइन किया है। इसी फर्म ने हाल ही में नए केटीएम मॉडल भी डिजाइन किए हैं।

Lambretta

यह स्‍कूटर काफी कुछ वेस्‍पा स्‍कूटर्स की झलक देते हैं। लेकिन इसमें लैंबरेटा की हैरिटेज स्‍टाइल को बरकरार रखा है। लेकिन इसमें आधुनिक स्‍कूटर के सभी फीचर मिलेंगे। प्रमुख खासियतों की बात की जाए तो इसमें स्टील बॉडी, फिक्स्ड फ्रंट फेंडर और लैंबरेटा की एतिहासिक बैजिंग भी मिलेगी। आपको बता दें कि सबसे पहले लैंबरेटा के ये स्कूटर 50 सीसी, 125सीसी और 200सीसी के इंजन के साथ उपलब्ध होंगे। लेकिन कंपनी 400 सीसी में भी इस स्‍कूटर को पेश करने की तैयारी है। यह इलैक्ट्रिक स्कूटर हो सकता है। कंपनी इसे 2019 में बाजार में उतारेगी। इसके साथ ही कंपनी दो और पुराने स्कूटर्स मॉडल जीपी और एसएक्‍स को भी बाजार में उतार सकती है।

Lambretta

लैंबरेटा का इतिहास पलटें तो 70 साल पहले पहली लैंबरेटा स्कूटर्स इटली के मिलान शहर में तैयार की गई थी। तब इसकी निर्माता कंपनी इनोसेंटी थी। अपने दौर में इसे काफी तेज़ी से पसंद किया गया। इसके पीछे प्रमुख कारण इसकी कम कीमत थी। यह स्‍कूटर भारत में भी काफी पसंद किया जाता था। 1950 के दशक में देश में स्कूटर्स का उत्पादन लगभग शुरू ही हुआ था। भारत में इस लैंबरेटा स्कूटर्स को इनोसेंटी असेंबल करती थी।

Lambretta

1970 के दशक में बड़ा बदलाव आया और इसका ब्रांड भारत में लैंबरेटा से बदलकर माक लैंबी स्कूटर्स हो गया। लेकिन 80 के दशक में बजाज और उसके बाद एलएमएल वेस्‍पा के आने के बाद इसकी मांग में कमी आने लगी। प्रतिस्पर्धा में पिछड़ने के बाद 1980 के दशक में लैंबरेटा ने इस स्कूटर्स को भारत के बाजार से हटा लिया।

Write a comment
arun-jaitley