1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हुंडई 2019 में लॉन्‍च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, मारुति को देगी टक्‍कर

हुंडई 2019 में लॉन्‍च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, मारुति को देगी टक्‍कर

दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज ऑटोमोबाइल कंपनी भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने की तैयारी में है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: February 03, 2018 13:48 IST
Hyundai - India TV Paisa
Hyundai

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज ऑटोमोबाइल कंपनी भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने की तैयारी में है। कंपनी ने घोषणा की है कि कंपनी 2019 में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करेगी। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि यह कार कौन सी होगी। माना जा रहा है कि कंपनी अपनी इयोनिक ईवी सेडान कार या कोना एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर सकती है। यदि हुंडई वास्‍तव में 2019 तक अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च कर देती है तो वह मार्केट लीडर मारुति सुजुकी को भी पीछे छोड़ देगी। क्‍योंकि मारुति ने घोषणा की है कि वह 2020 तक ही अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में लॉन्‍च करेगी।

भारतीय बाजार की बात की जाए तो हुंडई आक्रामक रणनीति पर काम कर रही है। हुंडई 2021 तक भारत में कई सारे नए प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करने की तैयारी में है, इस योजना पर हुंडई 6300 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसके लिए हुंडई एकदम नया इंजन विकसित करने की तैयारी कर रही है। हुंडई इंडिया के एमडी और सीईओ वाय के कू के मुताबिक इयोनिक ईवी सेडान कार या कोना एसयूवी में से कौन सी कार लॉन्‍च की जाए, कंपनी अभी इस पर विचार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि हुंडई को अभी भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्‍हीकल संबंधी स्‍पष्‍ट नीति का भी इंतजार है, कंपनी का अगला कदम इसी पर निर्भर होगा।

Hyundai

Hyundai

हुंडई ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक कार को कंपनी कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन रूप में पेश करेगी। इसे हुंडई के चेन्नई स्थित प्लांट में असेंबल किया जाएगा। यदि भारत में इसे अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिलता है तो कंपनी इसे भारत में ही तैयार करेगी। फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों पर 12 फीसदी जीएसटी है। कंपनी इसे 5 फीसदी तक घटाने की मांग कर रही है। 

Write a comment