1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Hyundai ने लॉन्‍च की नई फुल इलेक्ट्रिक SUV Kona, सिंगल चार्ज में चलेगी 452 किलोमीटर

Hyundai ने लॉन्‍च की नई फुल इलेक्ट्रिक SUV Kona, सिंगल चार्ज में चलेगी 452 किलोमीटर

एसयूवी कोना में 6 एयरबैग्‍स, इले‍क्‍ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्‍टम, टायर प्रेसर मॉनीटरिंग सिस्‍टम और गाइडलाइंस के साथ रियर कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 09, 2019 13:34 IST
Hyundai drives Kona SUV to India priced at Rs 25.3 lakh- India TV Paisa
Photo:HYUNDAI DRIVES KONA SUV

Hyundai drives Kona SUV to India priced at Rs 25.3 lakh

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज ऑटो कंपनी हुंडई ने मंगलवार को भारतीय बाजार में अपनी फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को लॉन्‍च कर दिया है। इसकी कीमत यहां 25.3 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी ने व्‍यक्तिगत उपयोग में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार से समर्थन मांगा है। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का बड़े स्‍तर पर उत्‍पादन की योजना भी बनाई है।

हुंडई मोटर इंडिया लि. के एमडी और सीईओ एसएस किम ने कहा‍ कि बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर टैक्‍स प्रोत्‍साहन की घोषणा एक सकारात्‍मक कदम है लेकिन हमारा मानना है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की स्‍वीकार्यता को बढ़ाने के लिए अभी सरकार को बहुत कुछ करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन बहुत महंगे हैं, इसलिए इन्‍हें आम जनता के लिए किफायती बनाने के लिए बहुत अधिक मात्रा में उत्‍पादन की आवश्‍यकता है।

 

कोना के बारे में किम ने कहा कि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में यह गेम चेंजर साबित होगी। हमनें इसमें रेंज का ख्‍याल रखा है जो कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय उपभोक्‍ता के दिमाग में सबसे बड़ी चिंता होती है।

कंपनी ने दावा किया है कि सिंगल चार्ज में कोना स्‍टैंडर्ड टेस्टिंग परिस्थितियों में 452 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी। किम ने कहा कि देश की पहली फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना एक क्रांतिकारी कार होगी और यह इलेक्ट्रिक कार के प्रति लोगों की सोच में बदलाव लाएगी।

एसयूवी कोना विभिन्‍न ड्राइविंग मोड्स, इंफोटेनमेंट फीचर्स, 136पीएस पावर के साथ सुसज्जित है। यह एसयूवी 9.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल करने में सक्षम है। इस एसयूवी को 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

एसयूवी कोना में 6 एयरबैग्‍स, इले‍क्‍ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्‍टम, टायर प्रेसर मॉनीटरिंग सिस्‍टम और गाइडलाइंस के साथ रियर कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  

Write a comment