1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. होंडा ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, भारतीय बाजार में उतारे 3.5 करोड़ वाहन

होंडा ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, भारतीय बाजार में उतारे 3.5 करोड़ वाहन

भारतीय बाजार की प्रमुख दोपहिया निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकल और स्कूटर इंडिया ने भारत में एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया है। कंपनी ने भारत में 3.5 मोटरसाइकिल एवं स्‍कूटर उतारने का कीर्तिमान दर्ज किया है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:28 Feb 2018, 3:34 PM IST]
Honda- IndiaTV Paisa
Honda

नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार की प्रमुख दोपहिया निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकल और स्कूटर इंडिया ने भारत में एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया है। कंपनी ने भारत में 3.5 मोटरसाइकिल एवं स्‍कूटर उतारने का कीर्तिमान दर्ज किया है। कंपनी ने अपने राजस्थान के टपुकरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से 3.5 करोड़वीं टू-व्हीलर की डिलिवरी की। यह वाहन एक्टिवा 4जी स्‍कूटर था। इसी के साथ ही होंडा पहला ब्रांड बन गया है जिसने यह आंकड़ा जुड़ा है। आपको बता दें कि होंडा 2001 से भारतीय बाजार में मौजूद है। कंपनी ने भारत में अपने एक्टिवा स्‍कूटर के साथ भारतीय बाजार में एंट्री ली थी।

भारत में कंपनी के मानेसर, टपुकरा, नरसाक पुरा और विट्ठलपुर में मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट हैं, इसमें नरसापुरा प्‍लांट की वार्षिक क्षमता 18 लाख यूनिट की है। वहीं बाकी प्‍लांट में 12 लाख वाहनों का निर्माण किया जाता है। इस आंकड़े को छूने पर होंडा टू-व्हीलर्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ मिनोरू कातो ने कहा कि, “हम भारत और दुनियाभर के बाकी 68 देशों के ग्राहकों को हमारा साथ देने के लिए बहुत शुक्रिया अदा करते हैं। होंडा टू-व्हीलर्स 3.5 करोड़ वाहन उत्पादन के माइलस्टोन को हासिल करके बहुत खुश है।

होंडा ने जहां एक्टिवा के साथ एंट्री ली थी। वहीं कंपनी की पहली मोटरसाइकल 150cc वाली सीबी यूनीकॉर्न थी। यह बाइक 2004 में लॉन्च की गई। कंपनी ने 2006 में 125cc वाली सीबी शाइन लॉन्च की थी। वहीं 2012 में कंपनी ड्रीम सीरीज़ लेकर आई थी। इस सीरीज की पहली बाइक 110cc की ड्रीम युगा थी। फिलहाल होंडा के भारत में 24 वाहन हैं। कंपनी की 5700 ऑर्थोराइज़्ड डीलरशिप हैं।

Web Title: होंडा ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, भारतीय बाजार में उतारे 3.5 करोड़ वाहन
Write a comment