1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. होंडा ने पेश किया नया अपग्रेड डियो स्‍कूटर, कीमत 53292 रुपए

होंडा ने पेश किया नया अपग्रेड डियो स्‍कूटर, कीमत 53292 रुपए

भारतीय स्‍कूटर मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए होंडा ने अपना नया स्‍कूटर बाजार में उतार दिया है। दरअसल यह नया स्‍कूटर कंपनी के मौजूदा डियो स्‍कूटर का ही डीलेक्‍स वेरिएंट है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 08, 2018 18:23 IST
dio- India TV Paisa

dio

नई दिल्‍ली। भारतीय स्‍कूटर मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए होंडा ने अपना नया स्‍कूटर बाजार में उतार दिया है। दरअसल यह नया स्‍कूटर कंपनी के मौजूदा डियो स्‍कूटर का ही डीलेक्‍स वेरिएंट है। कंपनी ने इसकी कीमत 53292 रुपए रखी है। मौजूदा बेस वेरिएंट से तुलना की जाए तो नया स्‍कूटर 3000 रुपए तक महंगा है। मौजदा लाइनअप की बात करें तो यह सबसे महंगा वेरिएंट है। वेसे भारतीय स्‍कूटर बाजार की बात करें तो यहां पर अप्रीलिया एवं अन्‍य ब्रांड के आने के बाद से कॉम्‍पटीशन और भी कड़ा हो गया है। ऐसे में होंडा ने अपने डियो स्‍कूटर के बल पर इस मार्केट पर अपनी पकड़ और भी मजबूत बनाने की कोशिश की है।

नए डियो की बात करें तो इसे कंपनी ने पहले से और भी आकर्षक बनाया है। इसमें कंपनी ने एलईडी हैडलाइट दी हैं। साथ ही यह स्‍कूटर ऑल डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट कंसोल से लैस है। आपको बता दें कि डियो रेंज के स्‍कूटर्स में यह खूबी पहली बार दी गई है। इसके अलावा इसमें 4 इन 1 इग्निशिन की खूबी भी दी गई है। इससे पहले कंपनी ने यह फीचर अपने लेटेस्‍ट स्‍कूटर ग्राजिया के साथ दी थी। यहां पर चालक की सहूलियत के लिए सीट को खोलने के लिए अलग से नॉब दिया गया है। वहीं सीट के नीचे मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है।

डिजाइन की बात करें तो यह देखने में मौजूदा डियो स्‍कूटर जैसा ही है, हालांकि इसमें गोल्‍ड फिनिश रिम दिए गए हैं। यह स्कूटर दो नए रंगों में पेश किया गया है, इसमें एक मार्शल ग्रीन मटैलिक है और दूसरा एक्सिस ग्रे मटैलिक है। इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 110 सीसी का एयरकूल्‍ड इंजन दिया गया है। यही इंजन होंडा एक्टिवा 5जी में दिया गया है। यह इंजन 7.8 एचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 8.9 एनएम का है। दोनों पहियों में 130एमएम के ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं।  जो कि सीबीएस यानी कंबाइंड ब्रेक सिस्टम से लैस हैं।

Write a comment