1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. होंडा ने 17 साल बाद भारत में बंद किया ब्रियो का उत्पादन, अब अमेज होगी सबसे सस्‍ती कार

होंडा ने 17 साल बाद भारत में बंद किया ब्रियो का उत्पादन, अब अमेज होगी सबसे सस्‍ती कार Read In English

जापान की कार निर्माता होंडा ने भारत में अपनी हैचबैक कार ब्रियो का उत्पादन बंद कर दिया है। होंडा ने करीब 17 साल पहले इस मॉडल को भारतीय बाजार में उतारा था।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:10 Feb 2019, 12:12 PM IST]
Honda Brio- India TV Paisa

Honda Brio

जापान की कार निर्माता होंडा ने भारत में अपनी हैचबैक कार ब्रियो का उत्पादन बंद कर दिया है। होंडा ने करीब 17 साल पहले इस मॉडल को भारतीय बाजार में उतारा था। होंडा की पूर्ण स्वामित्व वाली होंडा कार्स इंडिया की योजना अब कंपनी कॉम्पैक्ट सेडान अमेज की बिक्री को बढ़ाना है। अमेज अब भारतीय बाजार में कंपनी की सबसे कम कीमत की कार होगी। 

होंडा कार्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और निदेशक (बिक्री और विपणन) राजेश गोयल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “हमारी शुरुआती कीमत वाली कार अब अमेज है। हमने ब्रियो को उत्पादन बंद कर दिया है और फिलहाल भारत में ब्रियो का अगला संस्करण लाने की हमारी कोई योजना नहीं है।” ग्राहक अब ज्यादा बड़े मॉडलों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और अन्य वैश्विक बाजारों में भी यह चलन देखने को मिल रहा है। 

गोयल ने कहा, “पिछले साल भारत में सेडान की बिक्री सर्वाधिक रही। यह हर देश में वाहन क्षेत्र में चलने वाला चक्र है और यह भारत में भी देखने को मिल रहा है। हालांकि यहां ज्यादा उन्नत मॉडल को अपनाने की गति बहुत धीमी है।” उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक रूप से भारत में ऐसा छह-सात साल पहले होना जाना चाहिए था। 

गोयल ने एक सवाल के जवाब में कहा, “अमेज भारतीय बाजार में हमारी शुरुआती कीमत की कार होगी।” उन्होंने कहा कि जैज और डब्ल्यूआर-वी दो अन्य मॉडल हैं, जो छोटे कार की जरूरतों को पूरा करेंगे। होंडा ने सितंबर, 2001 में ब्रियो को भारतीय बाजार में उतारा था और अब तक 97,000 कारों की बिक्री कर चुका है। कंपनी ने 2017 में अपने बहुद्देशीय वाहन मोबिलियो की बिक्री बंद कर दी थी। होंडा ने कम मांग के कारण यह कदम उठाया था। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019