1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हीरो मोटोकॉर्प ने की दोपहिया वाहनों पर 18% जीएसटी लगाने की वकालत, मौजूदा दर है 28 प्रतिशत

हीरो मोटोकॉर्प ने की दोपहिया वाहनों पर 18% जीएसटी लगाने की वकालत, मौजूदा दर है 28 प्रतिशत

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने बाइक और स्कूटर पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 02, 2019 15:56 IST
hero motocorp- India TV Paisa
Photo:HERO MOTOCORP

hero motocorp

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने बाइक और स्कूटर पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की है। फिलहाल बाइक और स्कूटर पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है। 

कंपनी ने कहा कि कर में कटौती से देश भर में दोपहिया वाहनों के ग्राहकों को राहत मिलेगी। हीरो मोटो कॉर्प ने पिछले साल (2018)  80 लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री की है। कंपनी के चेयरमैन पवन मुंजाल ने बयान में कहा कि दोपहिया वाहन जनता के लिए बुनियादी साधन हैं। इसे देखते हुए दोपहिया वाहनों को विलासिता पूर्ण वस्तुओं पर 28 प्रतिशत जीएसटी की श्रेणी से निकालकर आमतौर पर उपयोग वाली वस्तुओं पर 18 प्रतिशत जीएसटी की श्रेणी में लाए जाने की तुरंत जरूरत है।  

उन्होंने कहा कि कर में कटौती करने से न सिर्फ लाखों दोपहिया वाहन ग्राहकों की मदद होगी बल्कि इस क्षेत्र पर निर्भर रहने वाली पूरी श्रृंखला को इससे फायदा मिलेगा। मुंजाल ने कहा कि समावेशी आर्थिक वृद्धि के निर्माण और उसे बनाए रखने के लिए वाहन क्षेत्र में वृद्धि सुनिश्चित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बीएस-6 उत्सर्जन नियमों के अनुपालन से दोपहिया वाहनों की लागत बढ़ेगी। 

2018 को एक चुनौतीभरा वर्ष बताते हुए उन्‍होंने कहा कि रुपए और कमोडिटी में निरंतर उतार-चढ़ाव बने रहने से वृद्धि धीमी रही। इसके अलावा वैश्विक भू राजनीतिक और व्‍यापार युद्ध ने भी पूरी दुनिया के बाजारों और उद्योग की भावनाओं को प्रभावित किया। घरेलू बाजार पर बोलते हुए मुंजाल ने कहा कि त्‍योहारी सीजन से पहले दो-पहिया वाहनों के इंश्‍योरेंस लागत बढ़ने और बाजार में तरलता की कमी से तीसरी तिमाही में उद्योग की वृद्धि दर प्रभावित रही है।

चालू वित्‍त वर्ष के शेष महीनों के लिए बिक्री परिदृश्‍य के बारे में उन्‍होंने कहा कि बाजार में तरलता में सुधार आया है और देश के तमाम हिस्‍सों में आने वाले त्‍योहारी सीजन की वजह से उद्योग को उम्‍मीद है कि चौथी तिमाही में वृद्धि दर अच्‍छी रहेगी। कैलेंडर वर्ष 2018 में हीरो मोटोकॉर्प ने कुल 80,39,472 युनिट की बिक्री है। चालू वित्‍त वर्ष की अप्रैल-दिसंबर अवधि में कंपनी ने कुल 60,37,901 यूनिट की बिक्री की है।  

Write a comment