1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हार्ले-डेविडसन ने दुनिया भर से 2.5 लाख मोटरसाइकिलों को किया रिकॉल, ब्रेक फेल होने की आशंका

हार्ले-डेविडसन ने दुनिया भर से 2.5 लाख मोटरसाइकिलों को किया रिकॉल, ब्रेक फेल होने की आशंका

अमेरिकी मोटर साइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन ने ब्रेक फेल की शिकायतों के बाद स्वैच्छिक रूप से दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Published on:08 Feb 2018, 4:31 PM IST]
harley davidson- India TV Paisa
harley davidson

शिकागो। अमेरिकी मोटर साइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन ने ब्रेक फेल की शिकायतों के बाद स्वैच्छिक रूप से दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इसमें एंटी-लॉक ब्रेक से सुसज्जित 2008 से 2011 के मॉडल सीवीओ टूरिंग और वीएसआरसी बाइक शामिल हैं।

मिल्वौकी, विस्कॉन्सन स्थित हार्ले-डेविडसन के मुख्यालय की ओर से कहा गया कि रिकॉल का फैसला लेने से कंपनी को 2.94 करोड़ डॉलर का भारी नुकसान होगा। करीब 175,000 प्रभावित मोटरसाइकिलें अमेरिका में बिकी हैं। समस्या एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम से संबंधित है, जो बिना किसी चेतावनी के बिगड़ जाती है और फेल हो जाती है।

जुलाई 2016 में अमेरिकी राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा प्रशासन ने तीन दुर्घटनाओं और दो घायल होने की शिकायतों सहित 43 शिकायतें मिलने के बाद, ब्रेक को लेकर जांच शुरू की थी। समस्या कथित रूप से ब्रेक फ्लूइड के चलते थी, जिसे कुछ मोटरसाइकिल मालिक नहीं हटाते हैं, जबकि हर दो साल पर ऐसा करना जरूरी होता है।

कंपनी के मुताबिक, फ्लूइड नमी से दूषित हो सकते हैं और एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के एक्ट्यूएटर वाल्व को खराब कर सकते हैं। एनएचटीएसए ने पिछले महीने कंपनी से कहा कि सुरक्षा के कारण मोटरसाइकिलों की वापसी जरूरी है और सुरक्षा मामले को लेकर चालकों को शिक्षित करने के हार्ले के एक अभियान शुरू करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और ब्रेक में लगाए जाने वाले तरल पदार्थ नियमित समय पर बदलने की महत्ता को रेखांकित किया। कंपनी मोटरसाइकिल मालिकों को सूचित करेगी कि डीलर्स 12 फरवरी से मुफ्त में ब्रेक में लगाया जाने वाला तरल पदार्थ उपलब्‍ध कराएंगे।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019