1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Harley Davidson की पहली ई-बाइक लॉन्च, दो साल तक मिलेगी ये खास सुविधा

Harley Davidson की पहली ई-बाइक लॉन्च, दो साल तक मिलेगी ये खास सुविधा

अमेरिका की जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाइव वायर (Harley-Davidson LiveWire) लॉन्च कर दी है। जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में सबकुछ। 

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 19, 2019 12:24 IST
harley davidson livewire bike electric motorcycle India launch details revealed- India TV Paisa

harley davidson livewire bike electric motorcycle India launch details revealed

नई दिल्ली। अमेरिका की जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाइव वायर (Harley-Davidson LiveWire) लॉन्च कर दी है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इस बाइक को लॉन्च करने के साथ इसके लिए दो साल तक फ्री चार्जिंग की सुविधा का भी ऑफर दिया है। इस बाइक को यूएस में इलेक्ट्रिफाई अमेरिका स्टेशंस पर चार्ज किया जा सकेगा। Harley Davidson LiveWire भारत में कब तक आएगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

harley davidson livewire electric motorcycle

इलेक्ट्रिक बाइक Harley-Davidson LiveWire को कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया गया है, यानी यह बाइक भारतीय बाजार में भी दस्तक दे सकती है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक केवल 3 सेकंड में 0-100 kmph की स्पीड पकड़ लेगी। सिंगल चार्ज पर इस बाइक से शहर के अंदर 235 किमी. और हाइवे पर 142 किमी. तक जाने की बात कही जा रही है।

harley davidson electric motorcycle

इस समय सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण पर काफी जोर दे रही हैं और इसमें शानदार बाइक बनाने वाली कंपनी हार्ले डेविडसन भी उतर आई है। कंपनी ने अपनी एक प्रेस रिलीज में बताया कि ग्राहकों को इलेक्ट्रिफाई अमेरिका स्टेशंस पर इस बाइक को चार्ज करने की सर्विस मिलेगी। 

कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा- कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया कि ग्राहकों को इलेक्ट्रिफाई अमेरिका स्टेशंस पर चार्जिंग सर्विस दी जाएगी। बाइक की कीमत $29,799 (लगभग 20 लाख रुपये) से अधिक है। कंपनी ने यह भी घोषणा की ही कि इस साल के अंत तक यह बाइक अमेरिका, कनाडा और कई यूरोपियन देशों में उपलब्ध करा दी जाएगी अवेलेबल। इसके अलावा अलगे साल 2020-21 में यह बाइक अन्य मार्केट्स में एक्सपोर्ट की जाएगी। 

Harley-Davidson LiveWire bike

Harley Davidson Livewire  के फीचर्स- हार्ले डेविडसन लाइव वायर एक बेहद प्रीमियम बाइक है और इसका डिजाइन हार्ले की अन्य बाइक्स से थोड़ा सा अलग है। इस बाइक में कई फीचर्स को शामिल किया गया है। बाइक को अर्बन स्ट्रीट राइडर के तौर पर डिजाइन किया गया है। इस बाइक में 7 अलग-अलग राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। Harley Davidson LiveWire में 4.3 इंच कलर टीएफटी टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है, जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। वहीं बाइक में डेमेकर LED हेडलैम्प्स और ड्रैग टॉर्क स्लिप कंट्रोल सिस्टम दिए गए हैं। इसके अलावा बाइक के कंसोल में जियो फेंसिंग, टर्न बाइ टर्न नेविगेशन भी हैं। वही बाइक में रिफ्लेक्स डिफेंसिव राइडर सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और कॉर्नरिंग एन्हैंस्ड ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम दिए गए हैं। बाइक में प्रीमियम हाई परफॉर्मेंस, फुली अजस्टेबल शोवा BFRC मोनोशॉक रियर सस्पेंशन दिया गया है। बाइक 300mm ब्रेंबो मोनोब्लॉक फ्रंट ब्रेक्स से लैस है। बाइक में 120mm फ्रंट वीइल्ज और 180mm रियर वीइल्ज दिए गए हैं। बाइक के अन्य फीचर्स में एबीएस, 6 एक्सिस इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU), इलेक्ट्रॉनिक चासिस कंट्रोल (ECC), ड्रैग टॉर्क स्लिप कंट्रोल सिस्टम (DSCS) जैसे फीचर्स भी हैं। कंपनी ने बताया कि बाइक में ऑप्टिमाइज्ड सेंटर ऑफ ग्रैविटी दिया गया है। 

LiveWire Electric Motorcycle

235 किमी की रेंज- इस बाइक में कंपनी ने काफी प्रीमियम लुक दिया है। बाइक में हार्ले डेविडसन का सिग्नेचर क्रूज अपियरेंस दिया गया है। कंपनी का दावा है कि बाइक में रैपिड एक्सलरेशन मौजूद है। इसके लिए कंपनी ने H-D रेवलेशन का इस्तेमाल किया है। सिंगल चार्ज पर बाइक 235 किमी की दूरी तय कर सकती है। हार्ले डेविडसन Livewire को इस तरह डिजाइन व डेवलप किया गया है कि यह कंपनी की पेट्रोल बाइक्स की परफॉरमेंस को मैच कर सके। LiveWire में एक 15.5 kWh बैटरी है, जो होम चार्जर से एक रात यानी 10-11 घंटे में चार्ज हो जाती है। यह हार्ले-डेविडसन की पहली इलैक्ट्रिक क्रूजर बाइक है। इसमें दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 103 PS और 116Nm  का टार्क जनरेट करती है। कंपनी इस बाइक के साथ एक DC फास्ट चार्जर भी दे रही है, जो केवल 40 मिनट में 80 फीसदी बैटरी चार्ज कर देगा, वहीं बाइक को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का वक्त लेगा। बता दें, हार्ले-डेविडसन लाइववायर का डेब्यू ईआईसीएमए 2018 मोटरसाइकल शो और कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक शो में किया गया था। 

Write a comment