1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 25 जुलाई को होगी GST परिषद की बैठक, Electric vehicles पर TAX में हो सकता है बड़ा फैसला

25 जुलाई को होगी GST परिषद की बैठक, Electric vehicles पर TAX में हो सकता है बड़ा फैसला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की आगामी 25 जुलाई को बैठक होगी, जिसमें ई-वाहनों पर कर में कमी के प्रस्ताव पर निर्णय किया जाएगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 22, 2019 10:55 IST
GST Council to decide on tax cut on electric vehicles this week- India TV Paisa

GST Council to decide on tax cut on electric vehicles this week

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की आगामी 25 जुलाई को बैठक होगी, जिसमें ई-वाहनों पर कर में कमी के प्रस्ताव पर निर्णय किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जीएसटी परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों एवं विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी लगाये जाने के बाबत उनमें वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला किया जाएगा। 

परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री सदस्य है। इसकी यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। परिषद ने पिछले महीने आयोजित अपनी बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों, इलेक्ट्रिक चार्जरों एवं ई-वाहन किराये पर लेने पर जीएसटी लगाने से जुड़े मुद्दे को अधिकारियों की समिति को भेज दिया था। 

अधिकारियों ने बताया कि अधिकारियों की समिति की सिफारिशों को 25 जुलाई को परिषद के समक्ष रखे जाने की संभावना है। ई-वाहनों के घरेलू स्तर पर विनिर्माण को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है। 

पेट्रोल और डीजल कारों एवं हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी की दर पहले से 28 प्रतिशत पर है। साथ ही इन पर उपकर भी लिया जाता है। परिषद सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए कर ढांचे पर भी विचार करेगी। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मई में जीएसटी परिषद को कर ढांचे पर फिर से विचार करने को कहा था। 

Write a comment