1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जनरल मोटर्स ने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोका, हुंडई ने भारत में वैश्विक गुणवत्‍ता केंद्र खोला

जनरल मोटर्स ने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोका, हुंडई ने भारत में वैश्विक गुणवत्‍ता केंद्र खोला

अमेरिका की वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने शुक्रवार को गुजरात में अपने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोक दिया। एकीकरण के प्रयासों के तहत कंपनी ने यह कदम उठाया।

Abhishek Shrivastava [Published on:28 Apr 2017, 8:15 PM IST]
जनरल मोटर्स ने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोका, हुंडई ने भारत में वैश्विक गुणवत्‍ता केंद्र खोला- India TV Paisa
जनरल मोटर्स ने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोका, हुंडई ने भारत में वैश्विक गुणवत्‍ता केंद्र खोला

नई दिल्‍ली। अमेरिका की वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने शुक्रवार को गुजरात में अपने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोक दिया। भारत में अपने विनिर्माण परिचालन के एकीकरण के प्रयासों के तहत कंपनी ने अपने इस पहले संयंत्र में उत्पादन बंद कर दिया है।

जनरल मोटर्स इंडिया ने एक बयान में बताया कि भारत में वह अपना पूरा विनिर्माण परिचालन अब महाराष्ट्र के तालेगांव स्थित दूसरे संयंत्र से करेगी। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक काहेर काजेम ने कहा कि कंपनी हलोल संयंत्र के कर्मचारियों पर इस बंदी से पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सचेत है। उन्होंने कहा कि हम उनकी सहायता के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस आवश्यक परिवर्तन के दौरान उनके अलग होने की स्थिति में भुगतान का विकल्प या तालेगांव में काम जारी रखने का विकल्प उपलब्ध कराएगी।

कंपनी ने 2015 में ही हलोल संयंत्र में उत्पादन बंद करने की घोषणा की थी। इससे करीब 1,100 कर्मचारी प्रभावित होंगे। हलोल संयंत्र की वार्षिक क्षमता 1.1 लाख वाहन उत्पादन की है। वास्तव में इसे 2016 के मध्य तक बंद किया जाना था। जनरल मोटर्स चीन की एसएआईसी मोटर कॉरपोरेशन के साथ इस संयंत्र को बेचने के लिए बातचीत के दौर में है।

हुंडई ने भारत में वैश्विक गुणवत्ता केंद्र खोला 

दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंडई ने भारत में वैश्विक गुणवत्ता केंद्र शुक्रवार को चालू किया। इसका मकसद घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए नए उत्पाद के विकास में भारतीय परिचालन की भूमिका बढ़ानी है। इस केंद्र का नाम इंडिया क्वालिटी सेंटर (आईएनक्यूसी) है। यह दुनिया भर में पांच गुणवत्ता केंद्रों में से एक है। ये केंद्र अमेरिका, यूरोप, चीन और पश्चिम एशिया में हैं।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी वाई के कू ने कहा, भारत में गुणवत्ता केंद्र की स्थापना हमारी दीर्घकालीन रणनीति है ताकि भारत और वैश्विक बाजारों के लिए गुणवत्ता पूर्ण उत्पाद बनाए जा सकें।

Web Title: जनरल मोटर्स ने हलोल संयंत्र में उत्पादन रोका, हुंडई ने खोला गुणवत्‍ता केंद्र
Write a comment