1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. फोर्ड अगले महीने लॉन्‍च करेगी नई ईकोस्‍पोर्ट, नेक्‍सन और ब्रेजा से होगा मुकाबला

फोर्ड अगले महीने लॉन्‍च करेगी नई ईकोस्‍पोर्ट, नेक्‍सन और ब्रेजा से होगा मुकाबला

भारतीय बाजार में एसयूवी को लेकर जंग और भी तेज होने जा रही है। पिछले साल लॉन्‍च हुई टाटा नेक्‍सन जहां मार्केट में अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। वहीं मारुति भी विटारा ब्रेजा को पेट्रोल अवतार में लॉन्‍च करने की तैयारी में है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: April 28, 2018 14:24 IST
ford- India TV Paisa

ford

नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में एसयूवी को लेकर जंग और भी तेज होने जा रही है। पिछले साल लॉन्‍च हुई टाटा नेक्‍सन जहां मार्केट में अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। वहीं मारुति भी विटारा ब्रेजा को पेट्रोल अवतार में लॉन्‍च करने की तैयारी में है। इस बीच खबर आई है कि फोर्ड भी अपनी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी ईकोस्पोर्ट का नया स्पोर्टी वेरिएंट ईकोस्पोर्ट एस लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी इस नई ईकोस्‍पोर्ट को अगले महीने लॉन्‍च कर सकती है। मौजूदा फोर्ड ईकोस्पोर्ट रेंज की बात करें तो इसे टॉप वेरिएंट टाइटेनियम प्लस के ऊपर पोजिशन किया जाएगा। कार में कई खास बदलाव किए गए हैं। जिससे यह बाजार में पहले से ही मौजूद मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, टाटा नेक्सन, हुंडई क्रेटा और रेनो कैप्चर से मुकाबला करेगी।

नई ईकोस्‍पोर्ट एस की बात करें तो कंपनी इसमें 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड ईकोबूस्ट पेट्रोल इंजन देने जा रही है। यह इंजन 125 पीएस की पावर और 170 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है। कंपनी के अनुसार ईकोस्पोर्ट एस में रेग्यूलर मॉडल वाले 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन नहीं दिए जाएंगे। जहां मौजूदा मॉडल में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, वहीं नई ईकोस्पोर्ट एस में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिय जाएगा। माना जा रहा है कि भविष्‍य में ईकोस्पोर्ट के सभी वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिल सकता है।

डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इसे और भी अधिक स्‍पोर्टी बनाने का प्रयास यिका है। इसके अलॉय व्‍हील, ग्रिल और शीशों पर गनमैटल फिनिशिंग मिलेगी। इसके अलावा इस नई ईकोस्‍पोर्ट में बाय-जैनन प्रोजेक्‍टर हैडलैंप भी मिल सकते हैं। इस प्रकार के हैडलैंप ब्राजील में लॉन्‍च की गई थी। इंटीरियर की बात करें तो इसमें फैब्रिक-लैदर अपहोल्स्ट्री और सनरूफ जैसे खास फीचर मिल सकते हैं। इसके अलावा इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी अपडेट मिलेगा। वहीं कंपनी इंटीरियर को आकर्षक बनाने के लिए बड़ी कलर ड्राइवर इंफो स्क्रीन और क्रोम रिंग भी दे सकती है। कंपनी ने अभी कीमतों को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि 11.5 लाख रुपए के करीब हो सकती है। 

Write a comment