1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Audi A4 की BMW 3-सीरीज, मर्सिडीज़ C-Class और जगुआर XE से टक्कर, जानिए कौन है बेहतर

Audi A4 की BMW 3-सीरीज, मर्सिडीज़ C-Class और जगुआर XE से टक्कर, जानिए कौन है बेहतर

Audi A4 का मुकाबला BMW 3-सीरीज, मर्सिडीज़-बेंज C-क्लास और जगुआर XE से है। यहां हमने कई मोर्चों पर नई A4 की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है।

Ankit Tyagi [Updated:14 Sep 2016, 7:21 AM IST]
War of Luxury: Audi A4 की BMW 3-सीरीज, मर्सिडीज़ C-Class और जगुआर XE से टक्कर, जानिए कौन है बेहतर- India TV Paisa
War of Luxury: Audi A4 की BMW 3-सीरीज, मर्सिडीज़ C-Class और जगुआर XE से टक्कर, जानिए कौन है बेहतर

नई दिल्‍ली। भारत के लक्‍जरी कार बाजार में कंपनियों के बीच कॉम्‍पटीशन और भी तगड़ा हो चुका है। अपनी खूबसूरत कारों के लिए प्रसिद्ध Audi ने हाल ही में अपनी ए4 कार को भारत में लॉन्‍च किया है। फिलहाल इसे सिर्फ एक पेट्रोल इंजन और दो वेरिएंट में उतारा गया है। इसका मुकाबला पेट्रोल इंजन वाली BMW 3-सीरीज, मर्सिडीज़-बेंज C-क्लास और जगुआर XE से है। यहां हमने कई मोर्चों पर नई A4 की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है। cardekho.com के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम लेकर आई है इन चारों कार के बीच मुकाबले के नतीजे। आइए जानते हैं कौन सी कार है सबसे बेहतर।

मर्सिडीज ने पेश किया GLS-400 SUV का पेट्रोल वर्जन

तस्‍वीरों में देखिए इन कारों का कंपेरिजन

Audi BMW Jaguar Merc

1 (85)IndiaTV Paisa

d1IndiaTV Paisa

d2IndiaTV Paisa

d3IndiaTV Paisa

d4IndiaTV Paisa

e1 (1)IndiaTV Paisa

e2 (1)IndiaTV Paisa

e3 (1)IndiaTV Paisa

e4 (1)IndiaTV Paisa

इंजन

पावर और टॉर्क के मामले में Audi A4 30 TFSI सभी से पिछड़ी हुई है। इसमें 1.4 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसकी पावर 150 पीएस और टॉर्क 250 एनएम है। यहां पावर और टॉर्क के मामले में सबसे आगे जगुआर XE है। इसमें 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है, जो 200 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देता है। मर्सिडीज़-बेंज सी200 में 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है, यह 183.5 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है। टॉर्क के मामले में यह दूसरे नम्बर पर है। गियरबॉक्स के मामले में जगुआर एक्सई और बीएमडब्ल्यू 320आई आगे हैं। इनमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि मर्सिडीज़ और ऑडी में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है।

यह भी पढ़ेंं: Mercedes ला रही है 20 फुट लग्‍जरी इलेक्ट्रिक Maybach, इसे चलाने के लिए मचल उठेगा आपका मन

बात करें माइलेज की तो यहां जरूर ऑडी की ए4 30 टीएफएसआई सबसे आगे है। इसका माइलेज 17.84 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस मामले में दूसरे स्थान पर है बीएमडब्ल्यू 320आई, इसका माइलेज 17.61 किलोमीटर प्रति लीटर है। जबकि मर्सिडीज़ और जगुआर क्रमशः 14.7 और 13.06 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर हैं।

कद-काठी

लम्बाई और चौड़ाई के मामले में जगुआर एक्सई सबसे आगे है। ज्यादा स्पेस के चलते जगुआर एक्सई कंफर्ट के मामले में भी सबसे बेहतर है लेकिन बूट स्पेस के मामले में यह सभी से पिछड़ी हुई है। इसका बूट स्पेस 455 लीटर का है, जबकि अन्य सभी कारों में बूट स्पेस 480 लीटर है। जगुआर को छोड़कर बाकी सभी कारें कंफर्ट के मामले में लगभग एक जैसी ही हैं। लैगरूम के मामले में सी-क्लास काफी बेहतर है। इसमें पीछे वाले पैसेंजर को भी अच्छा लैगरूम मिलता है। BMW में ड्राइवर कंफर्ट पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। बात करें Audi A4 की तो इसमें ड्राइवर के साथ-साथ पैसेंजर के कंफर्ट को भी ध्यान में रखा गया है।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में सभी कारें बेहतर हैं। सभी में इलेक्ट्रिक सनरूफ, बड़ी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, इंफोटेंमेंट सिस्टम, पार्क असिस्ट, ड्राइव मोड, क्लाइमेट कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल सीटें दी गई हैं। इन सब के अलावा Audi A4 में फोन बॉक्स के साथ स्मार्टफोन के लिए वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी। सुरक्षा के लिए इसमें 8-एयरबैग दिए गए हैं। इस मामले में यह सभी कारों पर भारी पड़ती है। मर्सिडीज़ में 7 एयरबैग जबकि BMW 320आई और जगुआर XE में 6 एयरबैग दिए गए हैं।

नतीजे

चाहे बात फीचर्स की हो, केबिन स्पेस की या फिर सिटी और हाईवे पर आरामदायक राइडिंग की, इन सभी मामलों में चारों ही कारें बेहतर हैं। सभी कारों की कीमत 40 लाख रूपए के करीब है। ऐसे में इनमें से किसे  चुना जाए यह काफी मुश्किल फैसला है। इस सवाल का जवाब छुपा है इस बात में कि आप कार को कैसे इस्तेमाल करेंगे। अगर आपको ड्राइविंग में मज़ेदार, दमदार और फुर्तीली लग्ज़री कार चाहिये तो फिर BMW 3-सीरीज़ और जगुआर XE बेहतर रहेंगी। वहीं, आपको लग्ज़री कंफर्ट और संतुलित परफॉर्मेंस देने वाली लग्ज़री फैमिली कार चाहिये तो फिर मर्सिडीज़ सी-क्लास और नई Audi A4 बेहतर रहेगी।

Source: cardekho.com

Web Title: Audi A4, BMW 3, मर्सिडीज़ C-Class और जगुआर XE से टक्कर
Write a comment