1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. नए मॉडलों का मूल्याकंन कर रही BMW, इलेक्ट्रिक वाहन समेत नए उत्पाद करेगी पेश

नए मॉडलों का मूल्याकंन कर रही BMW, इलेक्ट्रिक वाहन समेत नए उत्पाद करेगी पेश

लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी बीएमडब्ल्यू अगले कुछ वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन समेत नए उत्पाद पेश करने के विकल्पों की पड़ताल कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 26, 2019 10:42 IST
BMW Group India President Dr. Hans Christian Baertels during the launch of BMW 7 Series and BMW X7, - India TV Paisa
Photo:PTI

BMW Group India President Dr. Hans Christian Baertels during the launch of BMW 7 Series and BMW X7, in Gurugram

नयी दिल्ली। लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी बीएमडब्ल्यू अगले कुछ वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन समेत नए उत्पाद पेश करने के विकल्पों की पड़ताल कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को यह बात कही। जर्मनी की लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू ने गुरुवार को अपनी फ्लैगशिप स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल (एसएवी) एक्‍स7 को भारत में लॉन्‍च किया है। इसकी एक्‍स-शोरूम कीमत 98.9 लाख रुपए है। 

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष हंस क्रिश्चियन बेयर्ट्ल्स ने बताया कि आगामी वर्षों में हमारी योजना करीब पांच उत्पाद पेश करने की है। इनमें से कौन-सा भारत के लिए अच्छा है या फिर किस समय इसे पेश किया जाएगा, मुझे नहीं पता है। उन्होंने कहा कि इसलिए हम साप्ताहिक आधार पर मूल्यांकन कर रहे हैं। भारत में ई-वाहन पेश करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वास्तव में, यूरोप में लोगों ने इलेक्ट्रिक कार को स्वीकार किया है और अब हम भारत में भी यह चीज देख रहे हैं। हमारी नीति तैयार है और हमारे पास इलेक्ट्रिक वाहन है। 

हम अभी यह पता लगाने की प्रक्रिया में हैं कि कौन सा मॉडल सही रहेगा और कब इसे पेश किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी सेडान कार 7 सीरीज का नया वर्जन भी पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पेश किया है, जिसकी कीमत 1.22 करोड़ से 1.34 करोड़ रुपए के बीच है। कंपनी ने 7 सीरीज का प्लग-इन-हाइब्रिड संस्करण भी पेश किया है। इसकी कीमत 1.65 करोड़ रुपये (पेट्रोल) और 2. 42 करोड़ रुपये (डीजल) है। 

बीएमडब्ल्यू इंडिया ने कहा कि एक्स-7 के डीजल संस्करण का उत्पादन स्थानीय स्तर पर चेन्नई संयंत्र में किया जाएगा जबकि पेट्रोल संस्करण पूर्ण निर्मित इकाइयां (सीबीयू) होंगी। एक्स-7 बीएमडब्ल्यू द्वारा निर्मित अब तक की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल है। इसका पेट्रोल संस्करण 340 हार्सपावर की पावर जेनरेट करता है। यह 0 से 100 किमी की रफ्तार मात्र 6.1 सेकंड में पकड़ लेती है। वहीं, डीजल संस्करण 256 एचपी की पावर देती है और सिर्फ सात सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। एयर सस्पेंशन से एक्स-7 की ऊंचाई घटाई या बढ़ाई जा सकती है। इसमें फाइव जोन ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग फीचर भी दिया गया है।

Write a comment