1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. कार कंपनियों ने अपनाया वन नेशन वन प्राइज कॉन्‍सेप्‍ट, टोयोटा और फोर्ड ने की शुरुआत

कार कंपनियों ने अपनाया वन नेशन वन प्राइज कॉन्‍सेप्‍ट, टोयोटा और फोर्ड ने की शुरुआत

जीएसटी लागू होने के बाद अब कंपनियां 'वन नेशन, वन प्राइस' के कॉन्‍सेप्‍ट पर काम कर रही है। डेटसन की कारें जहां पहले ही वन नेशन वन प्राइज के कॉन्‍सेप्‍ट पर आ रही थीं।

Written by: India TV Paisa Desk [Updated:01 May 2018, 2:02 PM IST]
Car- IndiaTV Paisa

Car

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली या एनसीआर में रहने वाले अक्‍सर नई कार खरीदते समय अक्‍सर हरियाणा, दिल्‍ली और यूपी के प्राइक को कंपेयर करते हैं। लेकिन कार कंपनियां जिस मॉडल पर काम कर रही हैं उसमें पूरे देश में कार का दाम एक ही रहेगा। दूसरे शब्‍दों में कहा जाए तो जीएसटी लागू होने के बाद अब कंपनियां 'वन नेशन, वन प्राइस' के कॉन्‍सेप्‍ट पर काम कर रही है। डेटसन की कारें जहां पहले ही वन नेशन वन प्राइज के कॉन्‍सेप्‍ट पर आ रही थीं। वहीं अब टोयोटा भी इसी कॉन्‍सेप्‍ट पर आ रही है।

टोयोटा ने पिछले ही हफ्ते अपनी नई सेडान कार यारिस को लॉन्‍च किया है। इसके अलावा फोर्ड भी अपनी नई क्रॉसओवर कार फ्रीस्‍टाइल लेकर आई है। इन दोनों कंपनियों ने भी अपनी कारों को पूरे भारत में एक ही दाम पर लॉन्‍च किया गया है। यानि कि सभी राज्‍यों और शहरों में इन कारों की एक्‍स शोरूम कीमत एक जैसी है। कंपनियों के मुताबिक यह बदलाव जीएसटी के तहत हो रहा है। जीएसटी के पहले तक कारों की एक्स-शोरूम कीमतें राज्यों, शहरों के हिसाब से अलग होती थीं। जहां जीएसटी वन नेशन वन टैक्‍स के रूप पिछले साल लॉन्‍च हो चुका है, वहीं कार कंपनियां भी इसी कॉन्‍सेप्‍ट को फॉलो कर रही हैं।

आपको बता दें कि देश में मौजूद कुछ लग्जरी कार कंपनियों ने पिछले साल ही वन नेशन वन प्राइज का कॉन्‍सेप्‍ट अपना लिया था। लेकिन सस्‍ती कारों के सेगमेंट में यह रुख अब अपनाया जा रहा है। माना जा रहा है कि अब मारुती और टाटा जैसी कंपनियां भी फोर्ड और टोयोटा की तरह इसी कॉन्‍सेप्‍ट को अपनाएंगी। फोर्ड की बात करें तो कंपनी ने पिछले हफ्ते फ्रीस्टाइल को लॉन्च किया था। इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.09 लाख रुपए से शुरू होकर 7.89 लाख रुपए तक जाती है। यह कीमत पूरे देश में एक जैसी है। वहीं टोयोटा की मिड साइज सिडैन यारिस की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.75 लाख रुपए है। जो कि 14.07 लाख रुपए तक जाती है। हालांकि रजिस्‍ट्रेशन चार्ज की राशि अलग अलग है ऐसे में अन्‍य राज्‍यों में ऑन रोड प्राइज भी अलग होंगे।

Web Title: कार कंपनियों ने अपनाया वन नेशन वन प्राइज कॉन्‍सेप्‍ट, टोयोटा और फोर्ड ने की शुरुआत
Write a comment