1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. BMW पर करीब 1 करोड़ डॉलर का जुर्माना, इंजनों में आग लगने का मामला

BMW पर करीब 1 करोड़ डॉलर का जुर्माना, इंजनों में आग लगने का मामला

दक्षिण कोरिया ने BMW की गाड़ियों के इंजन में आग लगने की घटनाओं को लेकर उस पर 99 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है।

Bhasha Bhasha
Updated on: December 24, 2018 12:21 IST
दक्षिण कोरिया ने BMW की...- India TV Paisa
Photo:BMW

दक्षिण कोरिया ने BMW की गाड़ियों के इंजन में आग लगने की घटनाओं को लेकर उस पर 99 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है।

सियोल (दक्षिण कोरिया): दक्षिण कोरिया ने BMW की गाड़ियों के इंजन में आग लगने की घटनाओं को लेकर उस पर 99 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा कंपनी पर शिकायतों की कथित रूप से अनदेखी करने पर आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा। दक्षिण कोरिया के परिवहन मंत्रालय की समिति पांच महीने की जांच-पड़ताल के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि जर्मनी की कार निर्माता कंपनी BMW ने तकनीकी खामियों को छुपाने की कोशिश की और इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आने के बाद कारें वापस लेने में ढिलाई भी बरती। 

इस साल की शुरुआत में BMW की करीब 40 कारों के इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं। मंत्रालय ने पाया कि वाहनों के एग्जॉस्ट गैस रिसर्क्युलेशन (EGR) कूलर में वाल्व की खराबी आग लगने की वजह है। बता दें कि BMW ने आग की घटनाओं पर माफी मांगी थी। साथ ही उसने जुलाई और अक्टूबर में 65 विभिन्न मॉडलों के 172,000 वाहनों को वापस भी मंगाया था।

कंपनी की दक्षिण कोरियाई इकाई ने कहा कि मंत्रालय के निष्कर्ष कंपनी के आकलन के अनुरूप ही हैं। ईजीआर कूलर्स में कूलेंट का रिसाव आग की वजह है। हालांकि, कंपनी ने मंत्रालय के आरोप पर सीधे-सीधे कोई जवाब नहीं दिया।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban