1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारत में बजाज की खूबसूरत क्‍वाड्रिसाइकिल ‘क्‍यूट’ होगी लॉन्‍च, ऑटो का होगी विकल्‍प

भारत में बजाज की खूबसूरत क्‍वाड्रिसाइकिल ‘क्‍यूट’ होगी लॉन्‍च, ऑटो का होगी विकल्‍प

भारत में बजाज की क्‍वाड्रिसाइकिल क्‍यूट की लॉन्‍चिंग का रास्‍त साफ हो गया है। पिछले 6 सालों से कानूनी लड़ाई लड़ रही बजाज ऑटो को भारतीय बाजार में उतारने की अनुमति मिल गई है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: June 08, 2018 11:14 IST
Bajaj Cute - India TV Paisa

Bajaj Cute 

नई दिल्‍ली। भारत में बजाज की क्‍वाड्रिसाइकिल क्‍यूट की लॉन्‍चिंग का रास्‍त साफ हो गया है। पिछले 6 सालों से कानूनी लड़ाई लड़ रही बजाज ऑटो को भारतीय बाजार में उतारने की अनुमति मिल गई है। अनुमति मिलने के बाद बजाज अपनी इस क्वॉड्रिसाइकल 'क्यूट' को भारत में जल्द लॉन्च कर सकती है। भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट ऐंड हाईवेज से इस क्वॉड्रिसाइकल के कमर्शल इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। इस बारे में मंत्रालय की ओर से 9 जून 2018 को एक नोटिफिकेशन जारी कर सकती है।

छोटी सी कार जैसी दिखने वाली बजाज क्‍यूट वास्‍तव में एक क्वॉड्रिसाइकल है। क्‍वॉडिसाइकिल वास्‍तव में एक 4 पहियों वाली माइक्रोकार होती है जिसका वजन कम होता है और पावर तथा स्पीड भी काफी सीमित होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह चार पहियों वाला ऑटो रिक्‍शा है। यह भीतर से कार जैसा होता है और इसमें 4 पैसेंजर आराम से सफर कर सकते हैं। लेकिन इसकी सीटें व इंटीरियर एक सामान्‍य पब्लिक व्‍हीकल जैसा ही होता है।

Bajaj Cute

बजाज ऑटो इसे पिछले 6 साल से बाजार में उतारने की कोशिश में लगा हुआ है। बजाज ने 2012 के ऑटो एक्सपो में क्‍यूट को RE60 कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया था। इसमें 215सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 13 पीएस का पावर जेनरेट करता है और इसकी अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। क्यूट के इंजन को मोटरसाइकल जैसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से लेस किया गया है। कंपनी के मुताबिक यह क्‍वाडिसाइकिल 36 किमी प्रति घंटा का माइलेज दे सकती है। माना जा रहा है बजाज इसका सीएनजी वेरियंट भी मार्केट में पेश करेगा।

Bajaj Cute

आकार की बात करें तो यह भारत की अब तक की सबसे छोटी कार नैनो से भी छोटी है। कंपनी इसे 1.5 से 2 लाख रुपए के बीच इसे बाजार में लॉन्‍च कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार की मंजूरी के बाद यह ऑटोरिक्शा की तरह कमर्शल यूज के लिए इंडियन मार्केट में उतार दी जाएगी। गौरतलब है कि क्‍यूट भले ही भारतीय बाजार में अभी तक नहीं उतर पाई हो। लेकिन दुनिया के कई बाजार में यह पहले से ही बिक रही है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban