1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. फरवरी में ऑटो सेक्टर का शानदार प्रदर्शन, एक्सपोर्ट 26% बढ़ा और कमर्शियल गाड़ियों की सेल में 31% का उछाल

फरवरी में ऑटो सेक्टर का शानदार प्रदर्शन, एक्सपोर्ट 26% बढ़ा और कमर्शियल गाड़ियों की सेल में 31% का उछाल

SIAM के मुताबिक फरवरी में ऑटो एक्सपोर्ट बढ़ने के साथ टू व्हीलर, पैसेंजर और कमर्शियल गाड़ियों की सेल में जोरदार बढ़ोतरी हुई है, फरवरी से पहले जनवरी में भी सेल बढ़ी थी

Reported by: Manoj Kumar [Published on:12 Mar 2018, 12:07 PM IST]
SIAM- India TV Paisa
Auto export rose 26 percent and commercial vehicles sale gain 31 percent in February says SIAM

नई दिल्ली। बीते फरवरी के दौरान देश के ऑटो सेक्टर ने शानदार प्रदर्शन किया है, देश में ऑटो कंपनियों के संगठन सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटो मोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (SIAM) के आंकड़ों के मुताबिक सभी सेग्मेंट में सेल बढ़ी है साथ में एक्सपोर्ट में भी जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। खासकर कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में जोरदार उछाल देखने को मिला है। फरवरी से पहले जनवरी में भी ऑटो सेक्टर का प्रदर्शन शानदार रहा था, ऐसे में अब दिसंबर के बाद मार्च तिमाही में भी आर्थिक ग्रोथ में इजाफा होने की उम्मीद बढ़ गई है।

SIAM के मुताबिक फरवरी के दौरान देश से कमर्शियल गाड़ियों की सेल में 31 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है, कुल 87777 कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री हुई है, छोटी कमर्शियल गाड़ियों की सेल 38 प्रतिशत बढ़ी है और कुल 50225 लाइट कमर्शियल गाड़ियां (LCV) बिकी हैं, मीडियम और हैवी कमर्शियल गाड़ियों (M&HCV) की सेल की बात करें तो उनकी सेल में 23 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है और कुल 37552 गाड़ियां बिकी हैं।

SIAM के मुताबिक फरवरी में टू-व्हीलर्स की बिक्री में भी जोरदार उछाल दर्ज किया गया है, कुल टू-व्हीलर बिक्री 23.8 प्रतिशत बढ़कर लगभग 17 लाख दर्ज की गई है जिसमें 10.5 लाख मोटरसाइकल्स हैं और बाकी स्कूटर्स, मोटरसाइकल्स की बिक्री में 26.5 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है।

सिर्फ कमर्शियल और टू-व्हीलर गाड़ियों की बिक्री में ही बढ़ोतरी नहीं हुई है बल्कि फरवरी में पैसेंजर गाड़ियों की सेल भी 7.8 प्रतिशत बढ़कर 275329 गाड़ियां दर्ज की गई है। फरवरी से पहले जनवरी के दौरान भी देश में ऑटो बिक्री में 7.57 प्रतिशत का जोरदार उछाल देखने को मिला था।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019